logo-image

दिल्ली के पांच स्टेडियम होंगे 'प्लास्टिक फ्री जोन'

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के दिल्ली स्थित पांच स्टेडियमों को स्वच्छ बनाए रखने के लिए इन्हें 'प्लास्टिक फ्री जोन' में शामिल किया जाएगा।

Updated on: 01 Aug 2018, 12:15 PM

नई दिल्ली:

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के दिल्ली स्थित पांच स्टेडियमों को स्वच्छ बनाए रखने के लिए इन्हें 'प्लास्टिक फ्री जोन' में शामिल किया जाएगा। यह अभियान एक अगस्त से दो अक्टूबर के बीच चलाया जाएगा जिसके बाद इन सभी स्टेडियमों को स्वच्छता के आधार पर रैंक दी जाएगी। एक बयान जारी कर मंगलवार को इस बात की जानकारी दी गई। 

इन पांच स्टेडियमों में जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम, मेजर ध्यानंचद नेशनल स्टेडियम, इंदिरा गांधी स्टेडियम, डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज और डॉ. एसपीएम स्विमिंग पूल कॉम्पलेक्स के नाम शामिल हैं।

यह सभी स्टेडियम अपने आंतरिक ढांचे को मजबूत करेंगे और सही जगह साफ पीने के पानी की सुविधा मुहैया कराएंगे। इसके अलावा प्लास्टिक डिस्पोजल के विकल्प रखेंगे, कचरे को फेंकने की सही व्यवस्था के साथ स्टेडियम को प्लास्टिक फ्री जोन बनाने की हर संभव कोशिश करेंगे।

स्टेडियम में प्रवेश गेट और बाकी जगह सही बैनर, पोस्टर लगाए जाएंगे। साथ ही साई में अभ्यास करने वाले खिलाड़ियों, साई के अधिकारियों तथा बाकी लोगों को अपने साथ प्लास्टिक के आइटम रखने की मनाही होगी।

खेल मंत्रालय ने फैसला किया है कि वह अभियान खत्म होने के बाद हर स्टेडियम को सफाई के अनुसार रैंक प्रदान की जाएगी।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: भारत और इंग्लैंड के बीच आज से शुरू होगी टेस्ट सीरीज, जानिए इन रिकॉर्ड्स के बारे में