logo-image

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018: ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार का नाम टूर्नामेंट की एंट्री लिस्ट से गायब

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 4 अप्रैल से शुरू हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय कुश्ती खिलाड़ी सुशील कुमार का नाम एंट्री लिस्ट में नहीं है।

Updated on: 30 Mar 2018, 12:03 PM

highlights

  • सुशील कुमार का नाम 74 किलोग्राम वर्ग में नहीं है
  • भारतीय ओलंपिक संघ ने अपनी तरफ से गलती होने से किया इंकार
  • 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स का उद्घाटन समारोह 4 अप्रैल को होगा

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 4 अप्रैल से शुरू हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय कुश्ती खिलाड़ी सुशील कुमार का नाम एंट्री लिस्ट में नहीं है। टूर्नामेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर डाली गई लिस्ट में सुशील कुमार का नहीं है।

पुरूष फ्रीस्टाइल में 74 किलोग्राम वर्ग की जारी की गई कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 की लिस्ट में दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार का नाम 15 अन्य प्रतिभागियों के नाम के साथ नहीं है।

इस मामले पर भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के महासचिव राजीव मेहता ने कहा कि यह संगठन समिति की गलती है और वे लोग इसे ठीक कर रहे हैं।

टूर्नामेंट से सुशील कुमार का नाम नहीं होने पर मेहता ने आईओए और रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की किसी भी गलती होने से इंकार कर दिया है।

कुश्ती से लगभग दो साल तक दूर रहने वाले सुशील कुमार ने पिछले साल इंदौर में हुए राष्ट्रीय चैंपियनशिप में वापसी की थी।

बता दें कि 2014 के गलास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में 74 किलोग्राम वर्ग में सुशील कुमार ने गोल्ड मेडल हासिल किया था। इसके अलावा वे 2012 लंदन ओलंपिक में रजत पदक और 2008 बीजिंग ओलंपिक में कांस्य पदक जीत चुके हैं।

बता दें कि 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स का उद्घाटन समारोह 4 अप्रैल को होगा। वहीं समापन समारोह 15 अप्रैल को होगा।

भारत के 222 एथलीट 15 अलग-अलग खेलों में कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ले रहे हैं।

इन खेलों में एक्वेटिक्स, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केट बॉल, बॉक्सिंग, साइकिलिंग, जिम्नास्टिक्स, हॉकी, लॉन बॉल्स, शूटिंग, स्क्वॉश, टेबल टेनिस, वेट लिफ्टिंग, रेसलिंग और पैरा स्पोर्ट्स भी शामिल है।

और पढ़ें: कॉमनवेल्थ गेम्स 2018: पी वी सिंधु उद्घाटन समारोह में भारतीय दल की होगी ध्वजवाहक