logo-image

वर्ल्ड चैम्पियनशिप: सिंधु को करना पड़ा सिल्वर से संतोष, ओकुहारा ने पहली बार जापान के लिए जीता गोल्ड

फाइनल में ओकुहारा ने सिंधु को 21-19, 20-22, 22-20 से हराया। यह मैच एक घंटे 50 मिनट चला। सिंधु और ओकुहारा के बीच यह सातवीं भिड़ंत थी।

Updated on: 27 Aug 2017, 10:28 PM

highlights

  • दोनों खिलाड़ियों के बीच हुई जबर्दस्त टक्कर, एक-एक अंक के लिए लड़ाई
  • गोल्ड से चूके लेकिन वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पहली बार जीते दो मेडल

नई दिल्ली:

जापान की नोजोमी ओकुहारा ने रविवार को वर्ल्ड चैम्पियनशिप के बेहद रोमांचक और संघर्षपूर्ण फाइनल में पीवी सिंधु को हराकर महिला एकल का गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया।

फाइनल में ओकुहारा ने सिंधु को 21-19, 20-22, 22-20 से हराया। यह मैच एक घंटे 50 मिनट चला।

इसके साथ ही ओकुहारा जापान के लिए इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गईं। वहीं, सिंधु सिल्वर जीतने वाली दूसरी भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं।

सिंधु और ओकुहारा के बीच यह सातवीं भिड़ंत थी, जिसमें ओकुहारा ने चौथी बार जीत दर्ज की है।

भारत को पहली बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप में दो मेडल मिले हैं। सिंधु से पहले सायना ने शनिवार को ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया था।

यह भी पढ़ें: यूएस ओपन में नहीं खेलेंगे एंडी मरे, जोकोविच सहित वावरिंका पहले ही ले चुके हैं नाम वापस

अगर सिंधु यह मैच जीत जातीं तों वह भारत को इस चैम्पियनशिप में पहला गोल्ड दिलाने वाली खिलाड़ी बन जातीं।

बहरहाल, फाइनल में दोनों खिलाड़ियों के बीच जबर्दस्त टक्कर देखने को मिली। एक-एक अंक के लिए दोनों खिलाड़ियों में दिलचस्प लड़ाई दिखी।

पहला गेम काफी रोमांचक रहा। ओकुहारा ने पहला अंक लिया, लेकिन सिंधु ने तुरंत बराबरी की। कुछ देर तक सिलसिला ऐसे ही चलता रहा और एक समय स्कोर 5-5 से बराबर था।

सिंधु ने यहां से बढ़त बनाना शुरू की और पहले गेम के हाफ तक 11-5 से आगे निकल गईं, लेकिन ब्रेक के बाद ओकुहारा ने सिंधु पर दबाव बनाना शुरू किया और सिंधु ने गलतियां करनी शुरू कर दीं।

ओकुहारा 14-11 से आगे हो गई थीं। हालांकि सिंधु ने हार नहीं मानी और स्कोर 14-14 से बराबर कर लिया। लेकिन ओकुहारा ने लगातार चार अंक लेकर एक बार फिर 18-14 की बढ़त ले ली।

यह भी पढ़ें: फ्लॉयड मेवेदर के पंच से मैकग्रेगोर चित, अमेरिकी मुक्केबाज ने दर्ज की लगातार 50वीं जीत

सिंधु ने स्कोर 19-19 से बराबर किया, लेकिन अपनी गलती से वह एक अंग गंवा बैठी और जापानी खिलाड़ी को बढ़त दे दी, जिसका फायदा उन्होंने उठाया और पहला गेम जीत ले गईं।

दूसरे गेम की शुरुआत में सिंधु हावी रहीं। उन्होंने 5-2 की बढ़त ले रखी थी। इस बढ़त को उन्होंने ब्रेक तक कायम रखा और 11-8 कर लिया। लेकिन एक बार फिर जापानी खिलाड़ी ने वापसी की और लगातार अंक लेकर एक समय स्कोर 17-18 कर लिया।

सिंधु ने यहां से तीन लगातार अंक लिए और स्कोर 20-17 कर लिया। दूसरा गेम उनकी झोली में लग ही रहा था कि वह तीन लगातार शॉट्स नेट पर मार बैठीं और ओकुहारा ने 20-20 से बराबरी कर ली।

सिंधु ने हालांकि गलती सुधारी और लगातर दो अंक लेकर 22-20 से गेम अपने नाम कर मैच को तीसरे गेम में पहुंचा दिया।

तीसरा गेम बेहद रोमांचक रहा। ओकुहारा 4-1 से आगे थीं। सिंधु ने हार नहीं मानी और बेहतरीन वापसी कर स्कोर 5-5 से बराबर कर लिया। यहां से दर्शकों के बेहतरीन खेल देखने को मिला। यहां से दोनों खिलाड़ियों के बीच एक-एक अंक के लिए कठिन मशक्कत शुरू हुई, जो 20-20 तक चली।

यहां से ओकुहार ने सिंधु की गलती और थकान का फायदा उठाया और बाजी मार ले गईं।

(IANS इनपुट भी)

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड के लिए अब नहीं खेलेंगे पीटरसन, ट्वीट कर दी विदाई की जानकारी