logo-image

वर्ल्ड चैम्पियनशिप के फाइनल में पीवी सिंधु की नोजोमी ओकुहारा से हार, सिल्वर मेडल से करना पड़ा संतोष

रियो ओलम्पिक की 'सिल्वर गर्ल' पीवी. सिंधु वर्ल्ड को चैम्पियनशिप के फाइनल में हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। उन्हें नोजोमी ओकुहारा ने 21-19, 20-22, 22-20 से मात दी।

Updated on: 27 Aug 2017, 09:31 PM

highlights

  • फाइनल में हारीं पीवी सिंधु, जापान की नोजोमी ओकुहारा ने दी मात
  • वर्ल्ड चैम्पियनशिप में अब तक कोई भारतीय नहीं जीत सका है गोल्ड मेडल
  • सायना नेहवाल को भी सेमीफाइल में हराया था ओकुहारा ने

नई दिल्ली:

रियो ओलम्पिक की 'सिल्वर गर्ल' पीवी. सिंधु वर्ल्ड को चैम्पियनशिप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। जापान की नोजोमी ओकुहारा ने ग्लास्गो में खेले गए बेहद कड़े फाइनल मुकाबले में सिंधु को 21-19, 20-22, 22-20 से मात दी।

इसके साथ ही सिंधु को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा है। इससे पहले दोनों खिलाड़ियों ने एक-एक गेम जीता था और फैसला तीसरे गेम के नतीजे पर निर्भर हो गया था।

सिंधु को पहले गेम में 19-21 से हार का सामना करना पड़ा, वहीं दूसरे गेम में उन्होंने शानदार वापसी करते हुए ओकुहारा में 22-20 से हरा दिया। यह मैच एक घंटे 50 मिनट तक चला।

यह दोनों की बीच सातवीं भिड़ंत थी, जिसमें ओकुहारा ने चौथी बार जीत दर्ज की है। ओकुहारा जापान के लिए वर्ल्ड चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला हैं।

भारत को पहली बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप में दो पदक मिले हैं। सिंधु से पहले सायना ने शनिवार को ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया था। अगर सिंधु यह मैच जीत जातीं तों वह भारत को इस चैम्पियनशिप में पहला स्वर्ण दिलाने वाली खिलाड़ी बन जातीं।

सिंधु ने महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में चीन की खिलाड़ी चेन युफेई को मात देकर खिताबी मुकाबले का रास्ता तय किया था। शनिवार देर रात खेले गए इस मुकाबले में सिंधु ने युफेई को 48 मिनटों के भीतर सीधे गेमों में 21-13, 21-10 से मात दी थी।

इससे पहले शनिवार को ही एक अन्य सेमीफाइनल मुकाबले में ओकुहारा ने भारतीय खिलाड़ी सायना नेहवाल को मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

सिंधु ने विश्व चैम्पियनशिप में दो बार कांस्य पदक जीता है। 2013 में ग्वांगझोउ और 2014 में कोपेनहेगन में आयोजित हुए इस चैम्पियनशिप में सिंधु को तीसरा स्थान हासिल हुआ है।

यह भी पढ़ें: यूएस ओपन में नहीं खेलेंगे एंडी मरे, जोकोविच सहित वावरिंका पहले ही ले चुके हैं नाम वापस

लाइव अपडेट 

गोल्ड मेडल नहीं जीत सकीं सिंधु, ओकुहारा ने 21-19, 20-22, 22-20 से हराया

# तीसरे गेम में स्कोर 20-20 से बराबर

# सिंधु ने की वापसी, दूसरे गेम में नोजोमी ओकुहारा को 22-20 से हराया

नोजोमी ओकुहारा ने पीवी सिंधु को पहले गेम में 21-19 से हराया

# स्कोर 19-19 से बराबर, पहला गेम जारी

# फिलहाल पहले गेम में सिंधु और ओकुहारा के बीच 3-3 से स्कोर बराबर

पीवी सिंधु और नोजोमी ओकुहारा के बीच फाइनल मैच शुरू, पहला गेम जारी। ओकुहारा के नाम पहला अंक

सिंधु और नोजोमी अपने करियर में सातवीं बार एक-दूसरे के सामने होंगी। पहली बार दोनों वर्ल्ड चैम्पियनशिप का फाइनल खेल रही हैं।

# अब से थोड़ी देर में शुरू होगा खिताबी मुकाबला