ब्राजीलियाई फुटबाल दिग्गज काका ने संन्यास लिया

ब्राजील फुटबाल जगत के दिग्गज काका ने 35 साल की उम्र में फुटबाल से संन्यास की घोषणा कर दी है।

  |   Updated On : December 18, 2017 07:08 PM

नई दिल्ली:  

ब्राजील फुटबाल जगत के दिग्गज काका ने 35 साल की उम्र में फुटबाल से संन्यास की घोषणा कर दी है। 2002 में ब्राजील के साथ फीफा विश्व कप जीतने वाले काका ने अपना अपना आखिरी मैच ओरलेंडो सिटी के साथ खेला।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, एसी मिलान और रियल मेड्रिड के पूर्व खिलाड़ी काका ने सोशल मीडिया पर फुटबाल जगत से अपने संन्यास की घोषणा की। काका ने सोशल मीडिया पर जारी पोस्ट में लिखा, 'यह मेरी उम्मीद से कई बढ़कर था। शुक्रिया। मैं अब एक नए सफर के लिए तैयार हूं।'

इस पर कई दिग्गज फुटबाल खिलाड़ियों ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। इसमें एसी मिलान के उनके पूर्व साथी खिलाड़ी और कप्तान पाओलो माल्दिनी ने कहा, 'मेरे दोस्त तुम्हारे साथ खेलना और जीतना मेरे लिए सौभाग्य की बात रही। हमने कई बेहतरीन साल साथ में गुजारे और मैं जानता हूं कि जिंदगी ने तुम्हारे लिए और भी बहुत कुछ छिपा रखा होगा।'

ब्राजील की राष्ट्रीय टीम के लिए काका ने 95 मैच खेले हैं। उन्हें 2007 में फीफा के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार से भी नवाजा गया था। काका ने 2001 में साओ पाउलो में अपने करियर की शुरुआत की थी, लेकिन 2003 में एसी मिलान के साथ जुड़ने के बाद उनके करियर को एक नई ऊचाई मिली।

मिलान के साथ छह साल के करियर में काका ने मिलान को स्कुडेट्टो (2003-04), सुपरकोप्पा इटालियाना (2004), यूईएफए सुपर कप (2007), फीफा क्लब विश्व कप (2007) और चैम्पियंस लीग (2007) खिताब जीते।

इसके बाद काका 2009 में 6.7 करोड़ यूरो में रियल के साथ शामिल हुए। उन्होंने रियल को कोपा डेल रे (2010-11) और स्पेनिश लीग (2011-12) खिताब जीतने में मदद की।

गुजरात चुनाव की हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

रियल मेड्रिड के कप्तान सर्गियो रामोस ने कहा, 'शुक्रिया काका। आपके साथ इस सफर को साझा कर मैं भाग्यशाली रहा। आपकी नई परियोजना के लिए शुक्रिया।'

रियल के ही खिलाड़ी मोराटा ने कहा, "फुटबाल जगत काका को याद करेगा। आपने मुझे जो सिखाया उसके लिए शुक्रिया।'

और पढ़ें: कांग्रेस और एनसीपी का गठबंधन होता तो नतीजे अलग होते- प्रफुल्ल पटेल

First Published: Monday, December 18, 2017 06:51 PM

RELATED TAG: Kaka Orlando,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो