logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

ऑस्ट्रेलियन ओपन: वीनस विलियम्स से फाइनल में भिड़ेंगी सेरेना, 23वें ग्रैंड स्लैम खिताब पर होगी नजर

यह नौवीं बार होगा जब विलियम्स बहनें किसी ग्रैंडस्लैम खिताब के लिए एक-दूसरे से भिड़ेंगी। यह मुकाबला इस लिए भी खास है क्योंकि आठ साल बाद विलियम्स बहनें पहली बार किसी टूर्नामेंटे के फाइनल में आमने-सामने होंगी।

Updated on: 28 Jan 2017, 12:53 PM

नई दिल्ली:

दुनिया भर के लिए टेनिस प्रेमियों के लिए शनिवार का दिन बेहद खास होगा जब ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला सिंगल्स के फाइनल में सेरेना विलियम्स और उनकी बड़ी बहन वीनस विलियम्स आमने-सामने होंगी।

यह मुकाबला इस लिए भी खास है क्योंकि आठ साल बाद विलियम्स बहनें पहली बार किसी टूर्नामेंटे के फाइनल में आमने-सामने होंगी। साथ ही यह नौवीं बार होगा जब दोनों बहनें किसी भी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में खिताब के लिए एक-दूसरे से भिड़ेंगी।

अपने करियर में 22 ग्रैंड स्लैम जीत चुकीं 35 साल की सेरेना ने गुरुवार को सेमीफाइनल में क्रोएशिया की मिरजाना लूसिस-बारोनी को 6-2, 6-1 से हराया था। जबकि वीनस भी कोको वांडेवेगे को 6-7 (3-7), 6-2, 6-3 से हराकर 2003 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंची हैं।

यह नहीं, 2009 के बाद वीनस पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंची हैं। वीनस ने आखिरी बार 2009 में विंबलडन के फाइनल में जगह बनाई थी। वीनस ने आखिरी बार 2008 में विंबलडन में जीत के साथ कोई ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था।

सेरेना बनाम वीनस

विश्व के दूसरे नंबर की खिलाड़ी सेरेना जब रॉड लेवर अरिना में अपनी बहन के सामने होंगी तो उनकी नजर अपने 23वें ग्रैंड स्लैम खिताब पर भी होगी। सेरेना अगर जीत हासिल करती हैं, ओपन एरा में वह सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाली टेनिस खिलाड़ी बन जाएंगी।

वैसे, दोनों बहनों के आपसी प्रतिद्वंद्वीता की बात करें तो सेरेना अब ज्यादा हावी नजर आती हैं। करियर की शुरुआत में यह समीकरण ठीक उल्टा था। इन दोनों के बीच हुए मुकाबलों में 16 बार सेरेना जबकि 11 बार वीनस विजयी रही हैं।

यह भी पढ़ें: Video: ऑस्ट्रेलियन ओपन वूमेन डबल्स का खिताब जीतने के बाद सैफरोवा और माटेक सैंड्स ने कोर्ट पर ही किया डांस

ग्रैंड स्लैम मुकाबलों में भी सेरेना ही हावी नजर आती हैं। किसी भी ग्रैंड स्लैंम टूर्नामेंट के फाइनल में दोनों आठ बार सामने-सामने आई हैं जिसमें 6 बार बाजी सेरेना ने मारी है। दो मौकों पर वीनस विजयी रही हैं।

ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के कुल मैचों में भी 14 में से 9 बार सेरेना जबकि पांच बार वीनस ने जीत हासिल की है। एक और बड़ा अंतर इन दोनों बहनों के बीच यह भी है कि सेरेना के नाम 22 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं जबकि वीनस केवल सात ग्रैंडस्लैम जीत सकी हैं।