logo-image

Asian Hockey Championship Trophy 2018: जापान को हरा कर फाइनल में पहुंचा भारत, खिताब के लिए पाकिस्तान से होगी भिड़ंत

जापान के लिए हिरोताका वाकुरी ने 22वें और हिरोताका जेनदाना ने 56वें मिनट में 1-1 गोल दागा. जापान के दोनों गोल पेनाल्टी कॉर्नर के रूप में आए.

Updated on: 28 Oct 2018, 08:43 AM

नई दिल्ली:

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने ओमान के मस्कट में जापान को 3-2 से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. अब रविवार को फाइनल में उसका मुकाबला चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा. पिछली बार की विजेता भारतीय टीम जब अपने खिताब की रक्षा करने इस सेमीफाइनल मुकाबले में उतरी तो भारत की ओर से गुरजंत (19वें), चिंगलेनसाना (44वें) और दिलप्रीत (55वें मिनट) में 1-1 गोल दागे. जिसके जवाब में जापान की टीम केवल दो ही गोल कर सकी.

जापान के लिए हिरोताका वाकुरी ने 22वें और हिरोताका जेनदाना ने 56वें मिनट में 1-1 गोल दागा. जापान के दोनों गोल पेनाल्टी कॉर्नर के रूप में आए.

इस जीत के साथ भारत ने टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया है, जहां उसका सामना अपनी चिर प्रतिद्नंदी पाकिस्तान से होगा. पाकिस्तान ने दूसरे सेमीफाइनल मैच में मलेशिया को हरा खिताब की दौड़ में अपनी जगह पक्की की है.

और पढ़ें: Deodhar Trophy 2018 : ईशान का जलवा बरकरार, रहाणे ने भी दिखाया दम, शतकीय पारियों की बदौलत India C ने जीता खिताब 

भारत ने अविजित रहते हुए फाइनल की राह तय की है. पहले मैच में मेजबान टीम ओमान को 11-0 से हराने के बाद उसने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 3-1 से मात दी.
राउंड-रोबिन मैच में भारत ने जापान को 9-0 से करारी शिकस्त दी थी, इसके बाद, मलेशिया के खिलाफ टीम का मैच गोलरहित ड्रॉ रहा और अंतिम राउंड-रोबिन मैच में दक्षिण कोरिया को हराकर भारत ने सेमीफाइनल में कदम रखा.

हालांकि जापान के साथ हुए पहले मैच के मुकाबले सेमीफाइनल में भारतीय टीम को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा. मैच के दौरान भारत को 4 पेनॉल्टी कॉर्नर मिले जिसमें से वह केवल 1 ही को गोल में तब्दील कर पाई.

वहीं जापान की टीम को 3 बार पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिसमें से उसने 2 को गोल में तब्दील किया.

और पढ़ें: IND vs WI: जानें शतकों की हैट्रिक लगाने के बावजूद मिली हार पर क्या बोले कप्तान विराट कोहली 

गौरतलब है कि मैच का पहला क्वार्टर गोलरहित रहा, हालांकि भारत को इस दौरान एक पेनाल्टी कॉर्नर मिला था लेकिन वह उसे गोल में तब्दील करने में असफल रहा. अब भारतीय टीम एक बार फिर खिताब अपने नाम करने के लिए आज पाकिस्तान के साथ भिड़ेगी.