एशियन बॉक्सिंग चैम्पियनशिप: मैरी कॉम ने पांचवी बार जीता गोल्ड मेडल

लंदन ओलम्पिक की ब्रॉन्ज मेडल विजेता मैरी कॉम ने एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में पांचवी बार गोल्ड जीता है। हालांकि, उन्होंने इस टूर्नामेंट में 48 किलोग्राम वर्ग में पहली बार स्वर्ण पदक जीता है।

  |   Updated On : November 08, 2017 02:33 PM
मैरी कॉम (फाइल फोटो)

मैरी कॉम (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  एशियाई महिला बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में मैरी कॉम का यह छठा मेडल
  •  टूर्नामेंट में मैरी कॉम का पांचवां गेल्ड मेडल, 48 किलोग्राम वर्ग में पहली बार जीता सोना
  •  एक साल बाद कर रही थी रिंग में वापसी, इंचियोन एशियाई खेलों में आखिरी बार जीता था गोल्ड

नई दिल्ली :  

पांच बार की वर्ल्ड चैम्पियन मैरी कॉम ने एशियन बॉक्सिंग चैम्पियनशिप का गोल्ड मेडल जीत लिया है। मैरी कॉम ने 48 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में दक्षिण कोरिया की प्रतिद्वंद्वी किम ह्यांग को 5-0 से हराकर यह खिताब अपने नाम किया।

लंदन ओलम्पिक की ब्रॉन्ज मेडल विजेता मैरी कॉम ने एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में पांचवी बार गोल्ड जीता है। मैरी कॉम ने हालांकि, इस टूर्नामेंट में 48 किलोग्राम वर्ग में पहली बार स्वर्ण पदक जीता है।

बहरहाल, दोनों मुक्केबाजों ने आक्रामक शुरूआत की और एक-दूसरे के ऊपर बढ़त बनाने की कोशिश की। हालांकि, मैरी कॉम शुरुआत में ज्यादा दबाव में दिखीं। ह्यांग दूसरे राउंड में भी आक्रामक रही लेकिन मैरी कॉम के शानदार रक्षात्मक तकनीक के सामने उनकी एक न चली।

यह भी पढ़ें: Ind Vs NZ: महेंद्र सिंह धोनी के फॉर्म पर सवाल से भड़के विराट कोहली, दिया यह जवाब

दूसरे राउंड में एक समय ह्यांग मैरी कॉम को रिंग के कोने में घेरने में कामयाब रहीं। हालांकि, इसके बावजूद मैरी कॉम खुद को बचाने में कामयाब रहीं।

तीसरे राउंड में भी ह्यांग ने अपना आक्रमण जारी रखा लेकिन यहां अनुभवी मैरी कॉम एक बार फिर हमलों से सफलता पूर्वक खुद का बचाव करती रहीं। इस दौरान मैरी कॉम द्वारा बेहतर तरीके से रिंग को कवर करने और मौका मिलने पर प्वाइंट बटोरने की रणनीति बेहद सफल साबित हुई।

आखिरकार, मैरी कॉम जजों के सर्वसम्मति से लिए फैसले के मुताबिक 5-0 से विजयी रहीं।

यह भी पढ़ें: प्रफुल्ल पटेल का चुनाव रद्द किए जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचा AIFF, शुक्रवार को सुनवाई

बता दें कि मणिपुर की स्टार मुक्केबाज करीब एक साल बाद मुक्केबाजी रिंग में वापसी कर रही हैं। इससे पहले मैरी कॉम ने 2014 में इंचियोन में हुए एशियाई खेलों के 51 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मेडल जीता था। ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला थीं।

मैरी हालांकि रियो ओलंपिक-2106 में क्वालीफाई नहीं कर सकी थीं। बहरहाल, एशियाई महिला बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में मैरी कॉम का यह छठा मेडल है। इससे पहले वह इस टूर्नामेंट में चार गोल्ड मेडल और एक सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: PICS: TV एक्ट्रेस नीति टेलर ने फैंस के साथ मनाया बर्थडे

First Published: Wednesday, November 08, 2017 01:58 PM

RELATED TAG: Asian Boxing Championship, Mary Kom, Gold Medal,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो