logo-image

निशानेबाजी: भारत की अपूर्वी चंदेला ने चीनी खिलाड़ी को हराकर जीता GOLD

इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही अपूर्वी महिला वर्ग में 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारती की दूसरी महिला शूटर बन गई हैं.

Updated on: 23 Feb 2019, 11:40 PM

नई दिल्ली:

भारत की अपूर्वी चंदेला ने यहां जारी आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में शनिवार को विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया. अपूर्वी ने 252.9 अंक लेकर नए विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया. चीन की निशानेबाजों ने रजत और कांस्य पदक जीता. झौ रॉझु ने 251.8 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहकर रजत और उनकी हमवतन झू होंग ने 230.4 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया.

ये भी पढ़ें- IND vs AUS: कल विशाखापट्टनम में खेला जाएगा पहला T-20 मैच, कब-कैसे और कहां देखें LIVE मैच

इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही अपूर्वी महिला वर्ग में 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारती की दूसरी महिला शूटर बन गई हैं. अपूर्वी चंदेला से पहले अंजलि भागवत ने महिला वर्ग में 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता था. विश्व कप में अपूर्वी का यह तीसरा मेडल है. विश्व कप में उन्होंने अपना पहला मेडल साल 2014 में जीता था. उन्होंने इस साल ग्लासगो में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल पर निशाना लगाया था.

ये भी पढ़ें- SA vs SL : श्रीलंका ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को उसी की धरती पर 2-0 से हराया

इसके अलावा उन्होंने पिछले साल यानि 2018 में गोल्ड कोस्ट में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी कांस्य पदक जीता था. गौरतलब है कि अपूर्वी चंदेला साल 2018 में ही टोक्यो ओलंपिक (2020) के लिए कोटा हासिल कर चुकी हैं. अपूर्वी ने पिछले साल सितंबर में अंजुम मोद्गिल के साथ निशानेबाजी कोटा हासिल किया था.