logo-image

Delhi: खुशखबरी, अब आप पढ़ाई में लगाइये ध्यान, आपकी फीस देगी दिल्ली सरकार

इसके बाद जल्द ही सरकार नीट और जेईई के लिए छात्रों के लिए कोचिंग की व्यवस्था देगी.

Updated on: 23 Jun 2019, 02:49 PM

highlights

  • दिल्ली के उप मुख्य मनीष सिसोदिया ने छात्रों के लिए किया बड़ा ऐलान.
  • 10 लाख रुपये तक का लोन दिलाएगी दिल्ली सरकार.
  • स्कूल के बाद पढ़ाई करने पर मिलेगी स्कॉलरशिप.

नई दिल्ली:

Good News दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों के लिए दिल्ली सरकार ने एक तोहफा दिया है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) अगले साल से सीबीएसई (CBSE) के सरकारी स्कूलों के सभी छात्रों की फीस देने की घोषणा की है. बोर्ड परीक्षा में कक्षा 12वीं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करने गए अरविंद केजरीवाल ने यह बड़ा ऐलान किया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सीबीएसई के सरकारी स्कूलों के सभी छात्रों की फीस अब दिल्ली सरकार भरेगी.

इसके बाद दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी कहा कि उच्च गुणवत्ता की शिक्षा सभी बच्चों का अधिकार है. अब दिल्ली सरकार छात्रों की परीक्षा फीस देने की योजना बना रही है. इसके बाद जल्द ही सरकार नीट और जेईई के लिए छात्रों के लिए कोचिंग की व्यवस्था देगी.

यह भी पढे़ं: RSOS 10th Matric Result 2019: राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड 10वीं मैट्रिक का रिजल्ट जल्द होगा घोषित

उप मुख्यमंत्री मनीश सिसोदिया ने आगे बताया कि 12वीं पास करने वाले छात्रों को अगर आगे की पढ़ाई के लिए पैसों की आवश्यकता पड़ती है तो दिल्ली सरकार उन्हें 10 लाख रु. तक का लोन भी दिलाने की योजना बना रही है जिसे छात्र 15 साल में आराम से चुका सकेंगे.

इसके अलावा उन्होंने दिल्ली सरकार का शिक्षा के प्रति रुख और साफ करते हुए कहा कि परीक्षाओं में 80 प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाने वाले छात्रों के लिए स्कॉलरशिप बढ़ाकर 2500 रुपये कर दी गई है और परिवार की न्यूनतम आय का नियम भी हटा दिया गया है. 

यह भी पढे़ं: UPSC NDA/NA 2019 Results: यूपीएससी एनडीए/एनए का रिजल्ट हुआ घोषित, यहां करें चेक

सरकार ने छात्रों और उनके अभिभावकों को सम्मानित करने के लिए त्यागराज स्टेडियम में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें करीब 1000 छात्र और उनके परिवार मौजूद थे.