logo-image

2019 लोकसभा चुनाव से पहले राज्यसभा में उपसभापति चुनाव में भी टूट सकता है NDA का कुनबा, शिरोमणी अकाली दल (SAD) इस कारण हुई नाराज़

जनता दल (युनाइटेड) के सांसद हरिवंश राज्य सभा के उपसभापति के लिए नौ अगस्त को होने वाले चुनाव में NDA के उम्मीदवार हो सकते हैं।

Updated on: 07 Aug 2018, 11:53 AM

नई दिल्ली:

राज्य सभा उपसभापति चुनाव में NDA (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) उम्मीदवार के नाम पर गठबंधन के अंदर दो राय नज़र आ रही है। बताया जा रहा है शिरोमणि अकाली दल (SAD) उम्मीदवार को लेकर सहमत नहीं हैं और वो इसका विरोध कर सकते हैं। गौरतलब है कि जनता दल (युनाइटेड) के सांसद हरिवंश राज्य सभा के उपसभापति के लिए नौ अगस्त को होने वाले चुनाव में NDA के उम्मीदवार हो सकते हैं। हालांकि अब तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि NDA की अहम सहयोगी शिरोमणि अकाली दल (SAD) ने पूर्व पत्रकार हरिवंश के नाम पर ऐतरात जताते हुए चुनाव में अपनी पार्टी के उम्मीदवार को उतारने को कहा है।

हालांकि अकाली दल के सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने इस तरह की ख़बरों को अफ़वाह करार दिया है। उन्होंने कहा, 'ऐसा कुछ नहीं है, हमलोग एनडीए से अलग नहीं खड़े हैं। हमने उनसे किसी उम्मीदवार के नाम की सिफ़ारिश नहीं की है और बीजेपी का भी हमसे कोई मतभेद नहीं था। यह सब बस अफ़वाह है।' 

सूत्रों के हवाले से बताया गया था कि हरिवंश के नाम पर सहमति बनाने के लिए बीजेपी अध्यक्ष और राज्य सभा सांसद अमित शाह ने शिरोमणी अकाली दल से ख़ुद बातचीत की है।

हालांकि इसके बाबजूद जानकारी मिली थी कि वोटिंग के दौरान SAD के सांसद सदन में अनुपस्थित रहेंगे। बता दें कि शिवसेना भी पिछले कुछ दिनों से बीजेपी का विरोध कर रही है। ऐसे में एनडीए सरकार के लिए उपसभापति चुनाव जीतना मुश्किल हो सकता है।

गौरतलब है कि राज्य सभा में 250 सांसद होते हैं। जिनमें से एनडीए के कुल 115 सांसद हैं जबकि यूपीए के पास कुल 113 सीटे हैं। बीजेपी के पास सबसे अधिक कुल 73 सीटें हैं जबकि कांग्रेस के पास कुल 50 सीटें हैं।

और पढ़ें- जेडीयू सांसद हरिवंश होंगे एनडीए से राज्यसभा के उपसभापति उम्मीदवार, 9 अगस्त को होगा चुनाव

ऐसे में बीजेडी, एआईएडीएमके, जेडीयू, निर्दलीय और नामांकित सांसदों की भूमिका काफी अहम हो जाती है।