logo-image

मॉनसून सत्र LIVE: मॉब लिंचिंग रोकने पर सरकार कर रही विचार, कांग्रेस बोली- अलवर मामले की SC की निगरानी में हो जांच

बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित एक बालिक गृह की लड़कियों के साथ रेप के मुद्दे को लेकर लोकसभा में कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन और आरजेडी सांसद जे पी यादव ने स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

Updated on: 24 Jul 2018, 02:39 PM

नई दिल्ली:

मॉनसून सत्र के पांचवे दिन भी सदन में हंगामे के पूरे आसार हैं। सदन में राफेल विमान सौदा और आंध्र प्रदेश को विशेष राज्‍य का दर्जा देने के मुद्दों को लेकर विपक्ष हंगामा कर सकता है।

इससे पहले बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित एक बालिक गृह की लड़कियों के साथ रेप के मुद्दे को लेकर लोकसभा में कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन और आरजेडी सांसद जे पी यादव ने स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

वहीं राज्यसभा सांसद मनोज झा ने भी राज्यसभा में इस मुद्दो पर चर्चा के लिए शून्यकाल नोटिस दिया है।

वहीं सीपीआई सांसद मोहम्मद सलीम ने त्रिपुरा व पश्चिम बंगाल में हिंसा को लेकर लोकसभा में शून्यकाल के दौरान चर्चा के लिए नोटिस दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक त्रिपुरा व पश्चिम बंगाल में लोकतंत्र की कथित हत्या के विरोध में तमाम वामपंथी दल आज संसद भवन के सामने धरना देंगे।

इसमें केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री माणिक सरकार और बंगाल के कई वरिष्ठ नेता व सांसद शामिल रहेंगे।

LIVE अपडेट्स

# पीयूष गोयल ने कहा कि स्विस सरकार की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार 2013 से लेकर 2017 तक स्विस बैंकों में भारतीयों का पैसा 80 फीसदी घटा है।

# केंद्र सरकार की ओर से स्विस बैंक में जमा भारतीयों के पैसे पर नया आंकड़ा जारी करते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में कहा कि स्विस बैंक के मुताबिक भारतीयों के लोन और डिपॉजिट में पिछले साल की तुलना में 34.5 फीसदी कमी आई है।

# उन्होंने कहा कि मामले की जांच के लिए हाई लेवल कमेटी का गठन किया गया है और वह अपनी रिपोर्ट देगी। रिपोर्ट के बाद ही कठोर कार्रवाई करने के लिए कदम उठाए जा सकता है और अगर जरूरत हुई तो सरकार कठोर कानून लाने के लिए भी तैयार है।

# मॉब लिंचिंग मामले में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लिंचिंग की घटनाएं पहली बार नहीं हो रही हैं। 1984 में हुई हिंसा मॉब लिंचिंग का सबसे बड़ा उदाहरण था लेकिन ऐसी घटनाओं पर राजनीति नहीं करनी चाहिए।

# सीपीएम नेता मोहम्मद सलीम ने कहा कि आज समाज में नफरत फैलाई जा रही है और बहुमत में जो लोग हैं वो ऐसी आग भड़का रहे हैं। ऐसी घटनाओं पर चर्चा भी शर्मसार करने वाला है। अगर हम हत्यारे को माला पहनाएंगे तो ऐसी घटनाएं होंगी।

# कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने अलवर लिंचिंग का मुद्दा उठाते हुए कहा कि इस मामले में पुलिस भी आरोपियों के साथ शामिल थी। इसलिए मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट के जज की निगरानी में करनी चाहिए।

# लोकसभा में टीएमसी सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने मॉब लिंचिंग मुद्दा को लोकतांत्रिक प्रणाली के लिए खतरा बताते हुए कहा कि सरकार को इस मामले पर कठोर कदम उठाना चाहिए।

# आरजेडी सांसद मनोज झा ने मुजफ्फरपुर में लड़कियों से रेप का मामला उठाते हुए कहा कि अगर बच्चियां महफूज नहीं हैं तो हमारे मंगलयान का कोई मतलब नहीं है। एक सिस्टम के तहत लगातार रेप की घटनाएं हो रही हैं, हम कैसा भारत बना रहे हैं?

# मॉब लिंचिंग के विरोध में टीएमसी (तृणमूल कांग्रेस) सांसद प्रदर्शन कर रहे हैं।

# आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर तेलगू देशम पार्टी (टीडीपी) के सांसद गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं। 

# सीपीआई सांसद मोहम्मद सलीम ने त्रिपुरा व पश्चिम बंगाल में हिंसा को लेकर लोकसभा में शून्यकाल के दौरान चर्चा के लिए नोटिस दिया है।

# राज्यसभा सांसद मनोज झा ने भी राज्यसभा में इस मुद्दो पर चर्चा के लिए शून्यकाल नोटिस दिया है।

# बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित एक बालिक गृह की लड़कियों के साथ रेप के मुद्दे को लेकर लोकसभा में कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन और आरजेडी सांसद जे पी यादव ने स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

इससे पहले सोमवार को राफेल मुद्दे को लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनो के बीच ज़ुबानी जंग तेज़ हो गई है। पूर्व रक्षामंत्री एके एंटनी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने राफेल की कीमत का खुलासा नहीं करने को लेकर देश को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गोपनीयता समझौता सरकार को रॉफेल की कीमत बताने से नहीं रोकता है। 

और पढ़ें- महाराष्ट्र बंद: आरक्षण की मांग को लेकर मराठा क्रांति मोर्चा के कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन जारी