LIVE: एनआरसी पर अमित शाह ने कहा, राजीव गांधी ने किया था असम समझौता, राज्यसभा में हंगामा

संसद के मॉनसून सत्र का आज नौवां दिन है। संसद के दोनों सदनों लोक सभा और राज्य सभा में मंगलवार को असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) का मुद्दा जोर शोर से उठने की संभावना है।

  |   Updated On : July 31, 2018 03:05 PM
राज्य सभा में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (फोटो: ANI)

राज्य सभा में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (फोटो: ANI)

नई दिल्ली:  

संसद के मॉनसून सत्र का आज नौवां दिन है। संसद के दोनों सदनों लोक सभा और राज्य सभा में मंगलवार को असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) का मुद्दा जोर शोर से उठा।

राज्य सभा में एनआरसी मुद्दे पर भारी हंगामें के बाद संसद के उच्च सदन राज्य सभा को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रोहिंग्या शरणार्थियों के मुद्दे पर जवाब देते हुए कहा कि घुसपैठ को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल और असम राइफल्स को तैनात किया गया है।

इससे पहले संसद के पुस्तकालय भवन में बीजेपी संसदीय दल की बैठक हुई। जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया।

लोक सभा में मंगलवार को केंद्रीय खेल राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर मणिपुर में नेशनल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए विधेयक पेश कर सकते हैं।

LIVE UPDATES: 

# लोक सभा की कार्यवाही दोबारा शुरू

# लोक सभा 2:20 बजे तक के लिए स्थगित, राज्य सभा पूरे दिन के लिए स्थगित।

अमित शाह ने राज्य सभा में कहा, राजीव गांधी ने 1985 में असम समझौता पर हस्ताक्षर किया था जो एनआरसी के समान था। उनके पास इसे लागू करने का साहस नहीं था हमने किया।

# राज्य सभा में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बयान पर कांग्रेस सांसदों का हंगामा।

राज्य सभा में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'सही भारतीयों को देश से बाहर नहीं भेजा जाना चाहिए। एनआरसी का राजनीतिकरण और वोट बैंक के तरह इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। यह एक मानवाधिकार का मामला है, न कि हिंदू-मुस्लिम का।'

एनआरसी मुद्दे पर लोक सभा में बहस, कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने कहा- 40 लाख अवैध करार दिए गए नागरिकों के संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन नहीं होना चाहिए।

# लोक सभा में प्रश्न काल खत्म।

# गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, टीएमसी सांसद सुगाता बोस की यह एक दुर्भाग्यपूर्ण टिप्पणी है। संभवत: भारत एकमात्र देश है जो शरणार्थियों के प्रति इतना नरम रवैया अपनाया है। हमने म्यांमार से कहा है कि रोहिंग्याओं के वापस लौटने के बाद सुविधा प्रदान करने में सहायता करने को भारत तैयार है।

टीएमसी सांसद सुगाता बोस ने कहा, 'विदेश मंत्री बांग्लादेश में रोहिंग्याओं के लिए 'ऑपरेशन इंसानियत' चला रही हैं। भारत में 40,000 रोहिंग्या है क्या वह सिर्फ बांग्लादेश में रह रहे रोहिंग्या के लिए इंसानियत दिखाएंगी?'

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 'रोहिंग्याओं के और अधिक घुसपैठ को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल और असम राइफल्स को तैनात किया गया है। निगरानी के लिए राज्यों को एडवाइजरी जारी की गई है कि जो रोहिंग्या पहले से आए हुए हैं उन्हें एक स्थान पर रखा जाय और फैलने नहीं दिया जाय। राज्यों के पास भी उनके निर्वासन का अधिकार है।'

# असम एनआरसी मुद्दे पर हंगामें के बाद राज्य सभा की कार्यवाही दोपहर तक स्थगित।

# लोक सभा में उठा शरणार्थी रोहिंग्या मुसलमानों का मुद्दा।

आरजेडी सांसद जय प्रकाश नारायण यादव ने पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पानी भरने के मुद्दे पर लोक सभा में दिया स्थगन प्रस्ताव का नोटिस।

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर टीडीपी सांसदों का विरोध प्रदर्शन जारी, सांसद नारामल्ली शिवप्रसाद आज सत्य साईं बाबा का ड्रेस पहनकर पहुंचे

असम में नागरिकता रजिस्टर से हटाए गए लोगों के नाम शामिल करने की मांग को लेकर टीएमसी सांसदों की संसद परिसर में नारेबाजी

टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने असम एनआरसी मुद्दे पर लोक सभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया।

बीजेपी संसदीय दल की बैठक में हिस्सा लेने पीएम मोदी और राजनाथ सिंह पहुंचे संसद भवन।

और पढ़ें: मोदी ने इमरान से की बातचीत, पाक में लोकंतत्र मजबूत होने की उम्मीद जताई

First Published: Tuesday, July 31, 2018 09:48 AM

RELATED TAG: Parliament Monsoon Session, Parliament, Bjp, Bjp Parliamentary Party Meeting, Lok Sabha, Rajya Sabha, Assam Nrc,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो