logo-image

मिजोरम चुनाव 2018: चुनाव आयोग ने बीजेपी के नामाकंन तिथि बढ़ाने की अपील खारिज की

चुनाव आयोग ने मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा नामांकन दाखिल करने की तिथि बढ़ाने की अपील को खारिज कर दिया.

Updated on: 08 Nov 2018, 09:04 PM

आइजोल:

चुनाव आयोग ने मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा नामांकन दाखिल करने की तिथि बढ़ाने की अपील को खारिज कर दिया. चुनाव आयोग ने नामाकंन दाखिल करने की अंतिम तिथि 9 नवंबर रखा है. हालांकि बीजेपी ने अपनी दलील दी थी कि राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी एस.बी. शशांक को हटाने की मांग के प्रदर्शन के कारण कई उम्मीदवार नामाकंन दाखिन नहीं कर सके. मिजोरम के मुख्यमंत्री ललथनहवला ने इससे पहले प्रधान सचिव (गृह) चुआंगो को हटाने के बाद शशांक को पद से हटाने की मांग को लेकर पत्र लिखा था.

चुनाव आयोग ने मिजोरम के मुख्य सचिव (गृह) को ड्यूटी में लापरवाही और चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप के कारण उन्हें पद से हटा दिया था.

बता दें कि मिजोरम के लोग एल बी शशांक के खिलाफ लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं और उन पर आरोप लगा रहे हैं कि वे आगामी विधानसभा चुनाव कराने में पक्षपातपूर्ण रवैया अपना रहे हैं. मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटें हैं और कांग्रेस यहां सत्तारूढ़ पार्टी है.

बीजेपी ने 40 विधानसभा सीटों में अब तक 37 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. उत्तर-पूर्व में मिजोरम एकमात्र राज्य है जहां कांग्रेस सत्ता में है.

मिजोरम में 28 नवंबर को एक चरण में होने वाले मतदान के लिए अधिसूचना दो नवंबर को जारी की गई थी और नामांकन की अंतिम तिथि 9 नवंबर है.

और पढ़ें : मध्य प्रदेश चुनाव : कांग्रेस ने 16 उम्मीदवारों की 5वीं लिस्ट जारी की, सरताज सिंह को होशंगाबाद से मिली टिकट

राज्य में 7,68,181 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले हैं. मिजोरम की मतदाता सूची में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से ज्यादा है. कुल महिला मतदाताओं की संख्या 3,93,685 है, जबकि पुरुष 3,74,496 हैं.