logo-image

ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब 1 रुपये में भी खरीद सकते हैं सोना

डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) में 1 रुपये का सोना भी आप खरीद सकते हैं. इसमें 24 कैरेट का सोना आपको आपकी रकम के हिसाब से मिल जाता है.

Updated on: 28 Apr 2019, 07:14 AM

नई दिल्ली:

अब आप 1 रुपये में भी सोने की खरीद कर सकते हैं. जी हां चौकिए मत. ऐसा हो रहा है. देश में इस समय ज्यादातर पेमेंट वॉलेट डिजिटल गोल्ड अकाउंट खोलने की सुविधा दे रही हैं. ये अकाउंट ग्राहकों में काफी लोकप्रिय हो रही हैं. डिजिटल गोल्ड में 1 रुपये का सोना भी आप खरीद सकते हैं. इसमें 24 कैरेट का सोना आपको आपकी रकम के हिसाब से मिल जाता है. मौजूदा समय में दुकान से सोना खरीदना काफी महंगा सौदा होता जा रहा है. यही वजह है कि डिजिटल गोल्ड की ओर ग्राहकों का रुझान तेजी से बढ़ा है.

यह भी पढ़ें: Wedding Season: जल्द खरीद लें सोना, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

2012 में हुई थी डिजिटल गोल्ड की शुरुआत
2012 में शुरू हुए डिजिटल गोल्ड के तहत अब तक करीब 8 करोड़ अकाउंट खुल गए हैं. मौजूदा समय में Paytm, फोनपे जैसे वॉलेट यह सुविधा दे रहे हैं. डिजिटल गोल्ड रखने के लिए कंपनियां दो साल तक कोई शुल्क नहीं लेती हैं. बाद में भी लॉकर की तुलना में काफी कम शुल्क लगता है. ज्यादातर वॉलेट पांच साल तक डिजिटल गोल्ड जमा रखते हैं. कई कंपनियां अब डिजिटल गोल्ड को बगैर किसी शुल्क के आभूषण बनवाने की सुविधा भी दे रही हैं. इसके लिए उन्होंने कई नामी ज्वैलरी ब्रांड से करार भी किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: सावधान! कहीं आपके एजेंट ने इंश्योरेंस की जगह इनवेस्टमेंट प्लान तो नहीं पकड़ा दिया

हाजिर के मुकाबले डिजिटल गोल्ड काफी सस्ता
हाजिर बाजार में सोने की ज्वैलरी की खरीदारी करना काफी महंगा पड़ता है. ज्वैलर्स उस ज्वैलरी पर मेकिंग चार्ज वसूलते हैं. वहीं डिजिटल गोल्ड में 100 रुपये से 200 रुपये या कई वॉलेट में तो एक रुपये में भी आप सोना खरीद सकते हैं. डिजिटल गोल्ड में सिर्फ सोने की कीमत दी जाती है.

यह भी पढ़ें: बगैर एड्रेस प्रूफ के भी आधार में चेंज करा सकते हैं अपना पता, जानें कैसे