logo-image

टाटा ग्रुप (TATA GROUP) का बड़ा फैसला, टाटा केमिकल्स के फूड बिजनेस का होगा ट्रांसफर, पढ़ें पूरी खबर

टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा केमिकल्स (Tata Chemicals) के बोर्ड ने कंज्यूमर प्रोडक्ट कारोबार के डीमर्जर को मंजूरी दे दी है. टाटा केमिकल के शेयर होल्डर्स को टाटा ग्लोबल के 100 के बदले 114 शेयर मिलेंगे.

Updated on: 16 May 2019, 03:53 PM

highlights

  • टाटा केमिकल बोर्ड कंज्यूमर प्रोडक्ट कारोबार के डीमर्जर को मंजूरी दी
  • शेयरहोल्डर्स को टाटा ग्लोबल के 100 के बदले 114 शेयर मिलेंगे
  • टाटा ग्लोबल बेवरेज का नाम बदलकर टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट होगा

नई दिल्ली:

टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा केमिकल्स (Tata Chemicals) के बोर्ड ने कंज्यूमर प्रोडक्ट कारोबार के डीमर्जर (Demerger) को मंजूरी दे दी है. डीमर्जर के तहत टाटा केमिकल अपने फूड डिवीजन का ट्रांसफर टाटा ग्लोबल बेवरेजेस (Tata Global Beverages) को करेगी. यह डील अगले साल जून तक पूरा होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Alert! आधार (Aadhaar) का नहीं कर रहे इस्तेमाल, तो हो सकती है ये परेशानी

टाटा ग्लोबल बेवरेजेस का नाम बदलेगा
टाटा ग्लोबल का नाम भी बदलकर टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट किया जाएगा. इस सौदे की एवज में टाटा केमिकल के शेयर होल्डर्स को टाटा ग्लोबल के 100 के बदले 114 शेयर मिलेंगे. डीमर्जर FY20 के Q4-FY21 के Q1 तक संभव है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 2 लाख में ले सकते हैं अमूल (Amul) की फ्रेंचाइजी, लाखों में होगी कमाई

दुनिया की दूसरी बड़ी चाय कंपनी है टाटा ग्लोबल
टाटा ग्लोबल दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी चाय कंपनी है. माना जा रहा है कि यह कदम टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन की रणनीति के तहत उठाया जा रहा है. उनका मानना है कि एक जैसे बिजनेस को साथ लाने में कंपनी को फायदा होगा. वहीं टाटा केमिकल दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सोडा ऐश कंपनी है. टाटा केमिकल डील से 1,847 करोड़ रुपये मिलेंगे, जो कंपनी की 16 फीसदी आमदनी के बराबर है.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) में निवेश से कैसे बचाएं टैक्स, समझें पूरा गणित

टाटा ग्लोबल के पास टेटली, 8 ओक्लॉक कॉफी और हिमालयन नेचुरल मिनरल वॉटर जैसे ब्रांड हैं. यह हिंदुस्तान यूनिलीवर के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी चाय कंपनी भी है. वित्त वर्ष 2018-19 में टाटा ग्लोबल बेवरेजेस की परिचालन आय 7,252 करोड़ रुपये और शुद्ध लाभ 457 करोड़ रुपये रहा था.