logo-image

Stock Market Live : सेंसेक्‍स 453 अंक बढ़कर बंद

Stock Market Live : नवंबर माह की एक्‍सपायरी के दिन शेयर बाजार में शानदार तेजी दर्ज की गई.

Updated on: 29 Nov 2018, 04:00 PM

मुंबई:

Stock Market Live : नवंबर माह की एक्‍सपायरी के दिन शेयर बाजार में शानदार तेजी दर्ज की गई. आज सेंसेक्स 453 अंक मजबूत होकर 36100 के पार बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी 10876 का स्तर पाने में कामयाब रहा. आज दिनभर शेयर बाजार में जोरदार तेजी का माहौल रहा और जमकर खरीदारी हुई. वहीं आज डॉलर के मुकाबले रुपया भी मजबूत रहा. शाम को रुपया 78 पैसे मजबूत होकर 69.84 रुपए के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था.

ये भी पढ़ें : जान लें क्‍यों फट जाता है आपका Gas Cylinder, पढ़ें यह जरूरी निर्देश

चौतरफा खरीदारी से मार्केट में तेजी

आईटी को छोड़कर सभी इंडेक्स में अच्छी तेजी दर्ज की गई. निफ्टी बैंक, निफ्टी प्राइवेट बैंक, निफ्टी पीएसयू बैंक, निफ्टी ऑटो, निफ्टी एफएमसीजी, निफ्टी मेटल में 1 से 2 फीसदी की मजबूती रही. इसके अलावा निफ्टी फार्मा में 1 फीसदी की तेजी दर्ज की गई.

और पढ़ें : 1 लीटर पेट्रोल मिल रहा मुफ्त में, इन 2 तरीकों से लें

वित्‍तीय क्षेत्र की कंपनियों में तेजी

सबसे ज्यादा तेजी वित्‍तीय क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों के शेयरों में रही. बैंक, एफएमसीजी, आॅटो शेयरों का प्रदर्शन भी मजबूत दिखा. बजाज फाइनेंस, कोटक बैंक और बजाज आॅटो में 4 फीसदी से ज्यादा तेजी दर्ज हुई. एचसीएल टेक में 2.5 फीसदी गिरावट रही.

और पढ़ें : अब सस्‍ता पड़ेगा LPG Gas Cylinder, सरकार ने बदला पैसे लेने का तरीका

RIL फिर बनी सबसे मूल्‍यवान कंपनी
रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) 2 फीसदी की तेजी के साथ एक बार फिर देश की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई. कंपनी का स्टॉक लगभग 1 फीसदी मजबूत होकर खुला और दोपहर तक उसकी बढ़त और मजबूत हो गई. सेशन के अंत में शेयर 2 फीसदी की बढ़त के साथ 1170 पर क्लोज हुआ. इसके साथ ही आरआईएल 7.41 लाख करोड़ रुपए की मार्केट कैप के साथ देश की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई. गौरतलब है कि टीसीएस ने एक दिन पहले ही उसे पीछे छोड़ा था.