logo-image

Stock Market Live : क्रूड में गिरावट से सेंसेक्‍स 135 अंक बढ़कर बंद हुआ

Stock Market Live : शेयर बाजार में लगातार तेजी जारी है. आज सुबह सेंसेक्‍स (Sensex) तेजी के साथ खुला और अंत में 135 अंक से ज्यादा मजबूत होकर बंद हुआ है.

Updated on: 19 Dec 2018, 04:12 PM

मुंबई:

Stock Market Live : शेयर बाजार में लगातार तेजी जारी है. आज सुबह सेंसेक्‍स (Sensex) तेजी के साथ खुला और अंत में 135 अंक से ज्यादा मजबूत होकर बंद हुआ है. वहीं निफ्टी (Nifty) भी 0.5 फीसदी की मजबूती लेकर 10,970 अंक के स्‍तर पर बंद हुआ. आज की तेजी का सबसे बड़ा कारण बैंक शेयरों में बढ़त रही. आज बैंक निफ्टी 100 अंकों से ज्यादा बढ़ा है.

ये है क्‍लोजिंग का स्‍तर
कारोबार के अंत में बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 137.25 अंक यानि 0.4 फीसदी की बढ़त के साथ 36,484.33 के स्तर पर बंद हुआ है. वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 58.60 अंक यानि 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ 10,967.30 के स्तर पर बंद हुआ है.

और पढ़ें : दूर हो जाएगी बच्‍चे की नौकरी की टेंशन, 2 हजार रुपए का ये है फॉर्म्‍यूला

क्रूड ऑयल सस्‍ता हुआ

मजबूत रुपये के चलते आज घरेलू बाजार में कच्चे तेल का दाम 2.5 फीसदी लुढ़क गया है. दरअसल ग्लोबल मार्केट में क्रूड पिछले 15 महीने के निचले स्तर पर है. सप्लाई बढ़ने के अनुमान से अक्टूबर के बाद से कच्चा तेल करीब 40 फीसदी लुढ़क चुका है. घरेलू बाजार में इसका भाव 3300 के करीब है. इसका सबसे ज्‍यादा असर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों में देखने को मिला. एचपीसीएल, बीपीसीएल में 2 फीसदी के करीब की बढ़त रही. वहीं रिलायंस, महानगर गैस, आईओसी और गेल में भी आज तेजी बरकरार रही.

और पढ़ें : घर में खोल सकते हैं Post Office, केवल 5000 रुपए लगती है सिक्‍योरिटी

रुपये में मजबूती से IT शेयरों में गिरावट

मजबूत रुपये से आईटी शेयरों पर आज भी दबाव जारी रहा. गिरावट की अगुवाई की एचसीएल टेक, इंफोसिस जैसे दिग्गजों ने. इंफोसिस करीब 2 फीसदी कमजोर हुआ है. टीसीएस में भी करीब 1 फीसदी की कमजोरी रही.

और पढ़ें : ऐसे मिलता है Petrol Pump का लाइसेंस, होती है लाखों की कमाई

NBFC शेयरों में तेजी
आरबीआई (RBI) की ओर से बॉन्ड खरीदारी बढ़ने से एनबीएफसी और सरकारी बैंकों के शेयरों में जोरदार तेजी आई है. एसबीआई आज करीब 2.5 फीसदी मजबूती के साथ बंद हुआ है, जबकि पीएनबी में करीब 4 फीसदी का उछाल आया. वहीं, बैंक ऑफ बड़ौदा 2.5 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है. एक्सिस बैंक करीब 5 फीसदी चढ़ा, जबकि आईडीएफसी बैंक में 3 फीसदी तक का उछाल आया है.