logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Stock Market Live : शेयर बाजार में मजबूती, सेंसेक्‍स 200 अंक मजबूत खुला

Stock Market Live : भारतीय शेयर बाजार की सोमवार को तेज शुरुआत हुई.

Updated on: 17 Dec 2018, 12:21 PM

नई दिल्‍ली:

Stock Market Live : भारतीय शेयर बाजार की सोमवार को तेज शुरुआत हुई. आज शेयर बाजार का सेंसेक्‍स करीब 200 अंकों की तेजी के साथ खुला और लगातार इसमें तेजी बनी हुई है. सुबह दस के आसपास सेंसेक्स 200 अंक से ज्यादा मजबूती के साथ 36175 के स्तर पर है. वहीं निफ्टी भी 48 अंक मजबूत होकर 10853 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. शेयर बाजार खुलने से पहले आज डॉलर के मुकाबले रुपया भी मजबूत खुला और यह 11 पैसे मजबूत होकर 71.79 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा है.

कई सेक्‍टरों में तेजी
आज के कारोबार में मेटल और फार्मा शेयरों में अच्छी तेजी दिख रही है. रियल्टी शेयरों पर मामूली दबाव है. कारोबार में पावरग्रिड और वेदांता लिमिटेड में 5 फीसदी तक तेजी है. वहीं एनटीपीसी भी 4 फीसदी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है. हीरोमोटोकॉर्प और बीपीसीएल में करीब 1 फीसदी गिरावट है. सोमवार को रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 71.79 प्रति डॉलर पर खुला तो प्रमुख एशियाई बाजारों में भी तेजी दिख रही है

और पढ़ें : बिना अतिरिक्‍त निवेश के भी बचता है Income Tax, जानें तरीका

रुपया 11 पैसे मजबूत होकर खुला

सोमवार को रुपये में हल्की रिकवरी देखी गई है. कारोबार के शुरू में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 71.79 प्रति डॉलर पर खुला. मुद्रा कारोबारियों के अनुसार निर्यातकों और बैंकों द्वारा अमेरिकी डॉलर की बिकवाली और लगातार विदेशी पूंजी निवेश से रुपये को सपोर्ट मिला. इसके पहले शुक्रवार को रुपया करीब 22 पैसे गिरावट के साथ 71.90 प्रति डॉलर पर बुद हुआ था. डॉलर इंडेक्स में मजबूती की वजह से दुनियाभर की दूसरी करंसी पर दबाव देखा गया था.

एशियाई बाजारों में तेजी
सोमवार को एशियाई बाजारों में तेजी का रुख है. निक्केई 225 में 0.76 फीसदी और स्ट्रेट टाइम्स में 1.38 फीसदी बढ़त के साथ कारोबार देखा जा रहा है. हैंग शैंग में 0.12 फीसदी, ताइवान वेटेड में 0.33 फीसदी, कोस्पी में 0.17 फीसदी, शंघाई कंपोजिट में 0.13 फीसदी और एसजीएक्स निफ्टी में 0.32 फीसदी तेजी के साथ कारोबार हो रहा है. वहीं, पिछले ट्रेडिंग सेशन में प्रमुख अमेरिकी और यूरोपीय बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे.