logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

शेयर बाजार: तिमाही नतीजों और आर्थिक आंकड़ों पर रहेगी नजर

अगले हफ्ते जिन बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे जारी होंगे, उनमें आईटी दिग्गज टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) अपनी दिसंबर तिमाही के नतीजे गुरुवार (10 जनवरी) को जारी करेगी.

Updated on: 06 Jan 2019, 12:27 PM

मुंबई:

अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल आर्थिक आंकड़े, प्रमुख कंपनियों के चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजे, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के प्रति रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतें मिलकर तय करेंगी.

अगले हफ्ते जिन बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे जारी होंगे, उनमें आईटी दिग्गज टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) अपनी दिसंबर तिमाही के नतीजे गुरुवार (10 जनवरी) को जारी करेगी. दूसरी आईटी दिग्गज इंफोसिस अपने दिसंबर तिमाही के नतीजे शुक्रवार (11 जनवरी) को जारी करेगी.

अन्य कंपनियों में टाटा एलेक्सी अपने अक्टूबर-दिसंबर (2018) नतीजे मंगलवार (8 जनवरी) को जारी करेगी. बजाज कॉर्प, डेल्टा कॉर्प और इंडसइंड बैंक अपने (अक्टूबर-दिसंबर) तिमाही नतीजे गुरुवार (10 जनवरी) को जारी करेगी. कर्नाटक बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीयल इंफ्रास्ट्रकचर अपनी अक्टूबर-दिसंबर (2018) के नतीजे शुक्रवार (11 जनवरी) को जारी करेगी.

आर्थिक मोर्चे पर, देश के औद्योगिक उत्पादन का नवंबर का आंकड़ा 11 जनवरी (शुक्रवार) को जारी किया जाएगा. देश का औद्योगिक उत्पादन अक्टूबर (2018) में बढ़कर 8.1 फीसदी दर्ज की गई थी, जो कि इसके पिछले महीने 4.5 फीसदी पर थी.

वैश्विक मोर्चे पर, चीन और अमेरिका के बीच बीजिंग में 7-8 जनवरी को उपमंत्री स्तर की व्यापार बैठक होगी. इस बैठक पर निवेशकों की नजर रहेगी, क्योंकि दोनों देशों में पिछले तीन महीनों से व्यापार युद्ध चल रहा है.

अमेरिका में गैर-कृषि वेतन के दिसंबर (2018) के आंकड़े शुक्रवार (4 जनवरी) को जारी किए जाएंगे. साल 2018 के नवंबर में यह बढ़कर 155 हजार रहा था, जबकि अक्टूबर में यह 237 हजार था. अमेरिका के ही आईएसएम गैर-विनिर्माण पीएमआई का दिसंबर का आंकड़ा सोमवार (7 जनवरी) को जारी किया जाएगा. 2018 के नवंबर में आईएसएम गैर-विनिर्माण पीएमआई सूचकांक हल्की तेजी के साथ 60.7 पर था, जो कि एक महीने पहले 60.3 पर था.

अमेरिका के व्यापार संतुलन के नवंबर के आंकड़े मंगलवार (8 जनवरी) को घोषित किए जाएंगे. अक्टूबर (2018) में अमेरिका का व्यापार घाटा बढ़कर 55.5 अरब डॉलर दर्ज किया या है, जोकि इसके पिछले महीने 54.6 अरब डॉलर था.

चीन की मुद्रास्फीति के दिसंबर (2018) के आंकड़ों की घोषणा मंगलवार (10 जनवरी) को की जाएगी. चीन का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक नवंबर (2018) में साल-दर-साल आधार पर चार महीनों के निम्न स्तर 2.2 फीसदी पर आ गया था, जबकि इसके पिछले महीने यह 2.5 फीसदी था.

अमेरिका की मुद्रास्फीति का दिसंबर (2018) का आंकड़ा शुक्रवार (11 जनवरी) को घोषित किया जाएगा. अमेरिकी सालाना मुद्रास्फीति दर नवंबर (2018) में गिरकर 2.2 फीसदी रही थी, जबकि अक्टूबर (2018) में यह 2.5 फीसदी थी.