logo-image

जुलाई महीने में गिरी सर्विस सेक्टर पीएमआई, 4 साल के निचले स्तर पर पहुंची

जुलाई में सर्विस सेक्टर में गिरावट दर्ज की गई है, यह जुलाई में 45.9 दर्ज की गई जोकि सितंबर 2013 के बाद अब तक का सबसे निचला स्तर है।

Updated on: 03 Aug 2017, 12:41 PM

नई दिल्ली:

जुलाई महीने में सर्विस सेक्टर में गिरावट दर्ज की गई है। जीएसटी के बाद सर्विस सेक्टर में दर्ज यह गिरावट पिछले चार सालों में सबसे निचले स्तर पर है। निक्केई इंडिया का सर्विस पर्चेजिंग मैनेजर इंडेक्स जुलाई महीने के दौरान लुढ़ककर 45.9 पर पहुंच गया है। यह इंडेक्स मासिक आधार पर सर्विस सेक्टर के आंकड़े दर्शाता है।

इन आंकड़ों के मुताबिक सर्विस सेक्टर में सितंबर 2013 के बाद अब तक का सबसे निचला स्तर है। जबकि इससे पहले जून महीने के दौरान यह आंकड़ा आठ महीने की ऊंचाई के साथ 53.1 के स्तर पर रहा था।

इस साल की शुरुआत में पहली बार जुलाई महीने की पीएमआई ने आउटपुट स्लोडाउन के संकेत दिए हैं।

अमेरिकी शेयर बाज़ार डाउ जोंस में तेज़ी, दबाव में सेंसेक्स-निफ्टी, मुनाफासूली का रुख जारी

आईएचएस मार्किट की प्रमुख अर्थशास्त्री और इस रिपोर्ट की लेखिका पॉलियामा डि लीमा ने बताया, “जुलाई के पीएमआई डेटा ने भारत के भाग्य के उलट स्थिति को उजागर किया है। जून के दौरान विकास की रफ्तार में पिकअप देखने के बाद अर्थव्यवस्था रिवर्स मोड में जा रही है।”

सर्वे में कहा गया कि सर्विस फर्म्स ने जीएसटी की लॉन्चिंग पर कहा था कि यह नए ऑर्डर्स में कमी ला सकता है, जो कि गतिविधियों में गिरावट लाएगी।

इसके साथ ही मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में गिरावट के बाद अब सर्विस सेक्टर में भी गिरावट देखने को मिली है। जुलाई महीने के दौरान गिरावट देखी गई क्योंकि जीएसटी लागू होने के बाद नए ऑर्डर और आउटपुट में गिरावट आई है।

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें