logo-image

SEBI: शेयर बाजार में जारी रहेगा उतार-चढ़ाव, कारण है विदेशी

Stock Market Live : चालू वर्ष में वैश्विक पूंजी बाजार (stock market) अस्थिरता का शिकार हैं.

Updated on: 21 Dec 2018, 02:35 PM

कोलकाता:

Stock Market Live : चालू वर्ष में वैश्विक पूंजी बाजार (stock market) अस्थिरता का शिकार हैं और आने वाले समय में उतार-चढ़ाव (fluctuate) जारी रहने का अनुमान है. वहीं, चालू वित्त वर्ष में दिसम्बर मध्य तक भारतीय शेयर बाजार में 12 फीसदी का उतार-चढ़ाव (fluctuate) दर्ज किया गया है, जोकि प्रमुख विकसित और उभरती अर्थव्यवस्थाओं में सबसे कम है. भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के अध्यक्ष अजय त्यागी ने यह बातें कहीं. उनके मुताबिक, बाजार पूंजीकरण के संदर्भ में भारत दुनिया के शीर्ष 10 देशों में शामिल है.

और पढ़ें : Farmer की कर्ज माफी ठीक, तो Vijay Mallya दोषी क्‍यों?

त्‍यागी ने क्‍या कहा

त्यागी ने आईआईएम-कोलकाता में आयोजित 8वीं इंडिया फाइनेंस कांफ्रेंस में कहा, "वैश्विक पूंजी बाजार (stock market) चालू वर्ष में अस्थिरता का शिकार रहे हैं और आनेवाले समय में उतार-चढ़ाव (fluctuate) जारी रहने का अनुमान है, जिसके कई कारण हैं. इन कारणों में अमेरिकी फेड द्वारा ब्याज दरें बढ़ाना, तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव (fluctuate), व्यापार युद्ध गहराना और प्रतिबंध लगाना प्रमुख है. भारतीय शेयर बाजार (stock market) भी इससे प्रभावित होंगे."

और पढ़ें : 45 की उम्र में शुरू करें निवेश, बन जाएंगे करोड़पति

अच्‍छा दिया रिटर्न
उन्होंने कहा, "चालू वित्त वर्ष में (14 दिसंबर तक) निफ्टी ने 5.8 फीसदी का रिटर्न दिया, जबकि डाओ जोन्स ने माइनस 0.01 फीसदी का सपाट रिटर्न दिया. भारतीय बाजार में 12 फीसदी का उतार-चढ़ाव दर्ज किया गया, जबकि अमेरिका में 16 फीसदी, ब्रिटेन में 12 फीसदी, चीन में 19 फीसदी, जापान में 17 फीसदी, दक्षिण कोरिया में 14 फीसदी, हांगकांग में 19 फीसदी और ब्राजील में 21 फीसदी उतार-चढ़ाव (fluctuate) दर्ज किया गया."