पतंजलि और टाटा को पछाड़कर ये संस्थान बना देश का सबसे बड़ा देशभक्त ब्रांड

यूगव की ओर से कराए गए सर्वे में 11 कटिगरी के 152 ब्रैंड्स शामिल थे। 2 अगस्त से 8 अगस्त के बीच हुए इस सर्वे में 1,193 लोगों ने हिस्सा लिया।

  |   Updated On : August 13, 2018 06:43 PM
देश का सबसे बड़ा देशभक्त ब्रांड है SBI

देश का सबसे बड़ा देशभक्त ब्रांड है SBI

नई दिल्ली:  

देश के सबसे बड़े बैंक को 2018 का सबसे बड़ा देशभक्त ब्रैंड चुना गया है। एक सर्वे के अनुसार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने यह स्थान टाटा मोटर्स, पतंजलि, रिलायंस जियो और बीएसएनएल जैसी जानी-पहचानी कंपनियों को पछाड़कर हासिल किया है। यह सर्वे यूके की ऑनलाइन मार्केट रिसर्च ऐंड डेटा ऐनालेटिक्स फर्म यूगव ने कराया है।

यूगव की ओर से कराए गए सर्वे में 11 कटिगरी के 152 ब्रैंड्स शामिल थे। 2 अगस्त से 8 अगस्त के बीच हुए इस सर्वे में 1,193 लोगों ने हिस्सा लिया।

इन सर्वें में 16 प्रतिशत लोगों ने SBI के लिए वोट किया। वहीं, दूसरे नंबर पर टाटा मोटर्स और पतंजलि को 8 प्रतिशत वोट मिले। रिलायंस जियो और बीएसएनएल 6 प्रतिशत वोट के साथ तीसरे नंबर पर रहे।

और पढ़ें: भारत में रहने लायक शहर के मामले में पुणे नंबर 1, दिल्ली टॉप 50 से बाहर 

वहीं सर्वे में सेक्टर्स की बात करें तो वित्त सेक्टर को सबसे बड़ा देशभक्त बताया गया है। इसमें SBI और लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) को लोगों ने सबसे ज्यादा वोट किया। वित्त सेक्टर के बाद ऑटो, कन्ज्यूमर गुड्स, फूड और टेलिकॉम सेक्टर्स का नंबर रहा।

वित्त सेक्टर में SBI 47 प्रतिशत वोटों के साथ सबसे आगे रहा। दूसरे नंबर पर एलआईसी 16% था। ऑटो सेक्टर में टाटा मोटर्स 30 प्रतिशत के साथ पहले और भारत पेट्रोलियम 13 प्रतिशत के साथ दूसरे और मारुति सुजुकी 11 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर थे।

और पढ़ें: 2019 में दो बार नहीं होगी NEET की परीक्षा? जानें क्या है वजह

फूड ब्रैंड में अमूल एक तिहाई लोगों की पंसद बनकर सबसे पहले नंबर पर रहा। वहीं रामदेव का पतंजलि ब्रैंड दूसरे नंबर पर था। हालांकि, पर्सनल केयर स्पेस में पतंजलि सबसे आगे है। यहां उसने डाबर और वीको जैसे जानेमाने और पुराने नामों को पछाड़ा। टेलिकॉम सेक्टर में बीएसएनएल ने 41 प्रतिशत लोगों की पंसद बनकर जियो आदि को पछाड़ दिया।

First Published: Monday, August 13, 2018 06:28 PM

RELATED TAG: Sbi, Patriotic Brand, Survey, Tata Tea, Patanjali, Amul, Maruti Suzuki,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो