मुकेश अंबानी की साझीदार बनेगी दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ये कंपनी

News State Bureau  |   Updated On : April 17, 2019 02:51:15 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

दुनिया के इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल बिजनेस में हिस्सा खरीदने की योजना बना रही है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक सऊदी अरामको की दोनों कारोबार में करीब 25 फीसदी हिस्सा खरीदने की योजना है. दुनिया की सबसे बड़ी ऑयल एक्सपोर्ट करने वाली कंपनी सऊदी अरामको ने करीब 4 महीने पहले पहली बार रिलायंस में हिस्सा खरीद की इच्छा जताई थी. बता दें कि फरवरी में सऊदी अरब के सुल्तान मोहम्मद बिन सलमान ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी से मुलाकात की थी.

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब की तेल कंपनी सऊदी अरामको ने तोड़े कमाई के सारे रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी बनी

रिपोर्ट के मुताबिक इस साल जून के आस-पास सऊदी अरामको और RIL के बीच वैल्युएशन पर डील होने की उम्मीद है. रिलायंस का रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल कारोबार करीब 55-60 अरब डॉलर का है. रिलायंस को 25 फीसदी हिस्से की बिक्री से 10-15 अरब डॉलर मिलने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी अमेजन और फ्लिपकार्ट से भिड़ने को तैयार, बनाई ये रणनीति

गौरतलब है कि सऊदी अरामको दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी है. ये सऊदी अरब की सरकारी कंपनी है. 2018 में सऊदी अरामको ने 2018 में कुल 111.1 अरब डॉलर (7.66 लाख करोड़ रुपये) का जोरदार मुनाफा कमाया है. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की सबसे बड़ी कंपनी है. रिलायंस देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑयल रिफाइनिंग कंपनी है. कंपनी की रिटेल, टेलीकॉम आदि कारोबार में भी पकड़ है.

यह भी पढ़ें: 19 साल की उम्र में घर से निकल गए थे नरेश गोयल, ऐसे खड़ा किया था साम्राज्य

First Published: Apr 17, 2019 02:47:59 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो