logo-image

Rupee Open Today 18 June: डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे बढ़कर खुला, इंट्रा-डे में दिख सकती है मजबूती

Rupee Open Today: मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 69.83 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 18 Jun 2019, 09:16 AM

highlights

  • मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे की मजबूती के साथ खुला  
  • डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 69.83 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 69.90 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 18 June: मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 69.83 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 69.90 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: रिजर्व बैंक (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास का बड़ा बयान, काबू में रखेंगे वित्तीय अस्थिरता

रुपये पर जानकारों का नजरिया
मोतीलाल ओसवाल के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा के मुताबिक रुपये में आज सीमित दायरे का कारोबार होने की संभावना है. अमित का कहना है कि बुधवार को FOMC की बैठक है. ऐसे में FOMC की बैठक से पहले अमेरिकी डॉलर को सपोर्ट मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 18 June: राजधानी दिल्ली में किस भाव पर मिल रहा है पेट्रोल-डीजल, जानें यहां

उनका कहना है कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले यूरो और पाउंड कई महीने के निचले स्तर पर हैं. पाउंड तो डॉलर के मुकाबले 2 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया है. ऐसे में प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में अभी भी मजबूती बनी हुई है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 69.65-70 के दायरे में कारोबार हो सकता है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग: खुशखबरी, नरेंद्र मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के इस भत्ते में की दोगुनी बढ़ोतरी

एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक आज के कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये को सपोर्ट मिल सकता है. उनका कहना है कि अमेरिका में मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी ढाई साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है. उनका कहना है कि इससे डॉलर में नरमी की आशंका है और रुपये में हल्की बढ़त के आसार हैं. आज के कारोबार में रुपये में 69.60-70.20 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर से भारत को इस तरह से मिल रहा बड़ा फायदा

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)