logo-image

Lok Sabha Election Result Impact: NDA की वापसी से रुपये में उछाल, 26 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today: शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 26 पैसे की मजबूती के साथ खुला. शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 69.75 प्रति डॉलर के भाव पर खुला.

Updated on: 24 May 2019, 09:37 AM

highlights

  • शुक्रवार को Dollar के मुकाबले रुपया 26 पैसे की मजबूती के साथ खुला
  • शुरुआती कारोबार में रुपया 69.75 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में रुपया 70.01 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

नई दिल्ली:

Currency Market 24 May: NDA की सत्ता में जोरदार वापसी से रुपये में उछाल देखने को मिल रहा है. शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 26 पैसे की मजबूती के साथ खुला. शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 69.75 प्रति डॉलर के भाव पर खुला. बीते सत्र में रुपया 70.01 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: उद्योगपतियों ने नरेंद्र मोदी को दी जीत की बधाई, आर्थिक चुनौती को लेकर किया आगाह

रुपये पर जानकारों का नजरिया
एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक लोकसभा चुनाव में NDA को मिले पूर्ण बहुमत से रुपये में मजबूती आ सकती है. उनका कहना है कि ऊपरी स्तरों से अमेरिकी डॉलर में करेक्शन देखने को मिल रहा है. अमेरिका और चीन में ट्रेड वॉर से अमेरिकी डॉलर में मजबूती आई थी. उनका कहना है कि NDA की भारी जीत से विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) के लिए भारत निवेश के लिहाज से सबसे बेहतर देश के रूप में उभरेगा. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपये में 69-70 के दायरे में कारोबार होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: आम आदमी को झटका, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी

केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक ग्लोबल मार्केट में तनाव की वजह से पिछले दिनों रुपये में कमजोरी देखने को मिली थी. हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में आई भारी गिरावट से रुपये को आज के कारोबार में सपोर्ट मिलने की संभावना है. उनका कहना है कि नरेंद्र मोदी की सत्ता में वापसी और कच्चे तेल में आई भारी गिरावट से रुपये को सहारा मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने 94 लाख नए ग्राहकों को जोड़ा, Vodafone-Idea, Airtel के कस्टमर घटे

अजय के अनुसार आज के कारोबार में रुपये में 69.75-70.20 प्रति डॉलर के दायरे में कारोबार होने की संभावना है. अजय कहते हैं कि ताजा आंकड़ों में मॉनसून में कमी की आशंका जताई जा रही है. इसके अलावा ग्लोबल ट्रेड वॉर से भविष्य में रुपये पर दबाव पड़ सकता है.

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)