logo-image

Rupee Open Today: डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकवरी, गिरावट की आशंका बरकरार

Rupee Open Today: मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे की बढ़त के साथ खुला. शुरुआती कारोबार में रुपया 70.45 प्रति डॉलर के भाव पर खुला.

Updated on: 14 May 2019, 09:44 AM

highlights

  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे की बढ़त के साथ खुला
  • शुरुआती कारोबार में रुपया 70.45 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में रुपया 70.53 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

नई दिल्ली:

Rupee Open Today: मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में हल्की रिकवरी देखने को मिल रही है. मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे की बढ़त के साथ खुला. शुरुआती कारोबार में रुपया 70.45 प्रति डॉलर के भाव पर खुला. बीते सत्र में रुपया 70.53 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: लगातार छठे दिन घट गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आज का रेट

रुपये में गिरावट की आशंका बरकरार
एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट जारी रहने की आशंका है. उनका कहना है कि अमेरिका और चीन में जारी ट्रेड वॉर से दुनियाभर की करेंसी पर नकारात्मक असर पड़ा है. इसके अलावा अमेरिका और ईरान के बीच तनाव से भी शेयर बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है. खुदरा महंगाई बढ़ने से रुपये में कमजोरी जारी रहेगी. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपये में 70.20-70.80 के दायरे में कारोबार होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: वित्त वर्ष 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7 प्रतिशत होगी : सीईए

अमेरिका-चीन में ट्रेड वॉर का असर
चीन ने सोमवार को कहा कि वह अमेरिका से आयातित 60 अरब डॉलर की वस्तुओं पर एक जून से आयात शुल्क में इजाफा करेगा. अमेरिका द्वारा चीनी वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाने पर पलटवार करते हुए चीन ने यह फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें: तीन लाख रुपये के निवेश से शुरू करें टोफू (Soya Paneer) बिजनेस, होगी लाखों की कमाई

चीन के वित्त मंत्रालय के हवाले से सीएनबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया कि बीजिंग एक जून से आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी करेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को चीन से आयातित 200 अरब डॉलर मूल्य की वस्तुओं पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी करने का फैसला लिया.

21 महीने के निचले स्तर पर इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन
इस साल मार्च में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन पिछले साल मार्च की तुलना में 0.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. पिछले हफ्ते जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन 21 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (CSO) की ओर से जारी नए आंकड़ों के मुताबिक मार्च, 2018 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) में 5.3 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी. IIP में इससे पहले जून 2017 में 0.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी.