logo-image

Currency Market: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 8 पैसा मजबूत होकर खुला रुपया

सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 8 पैसे की मजबूती के साथ 69.07 प्रति डॉलर के भाव पर खुला. बीते सत्र में रुपया 69.15 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

Updated on: 15 Apr 2019, 09:09 AM

नई दिल्ली:

सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया मजबूती के साथ खुला. शुरुआती कारोबार में रुपया 8 पैसे की मजबूती के साथ 69.07 प्रति डॉलर के भाव पर खुला. बीते सत्र में रुपया 69.15 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था. एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती और महंगाई की चिंता से रुपये पर दबाव आ सकता है. उनका कहना है कि राजनीतिक अनिश्चितता से भी रुपये में गिरावट की आशंका बरकरार है.

यह भी पढ़ें: पर्सनल लोन के लिए कैसे कैलकुलेट होता है ब्याज, क्या आपको पता है

केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक अमेरिका में बेरोजगारी भत्ता मांगने वाले लोगों की संख्या घटने से डॉलर में मजबूती का रुझान है. उनका कहना है कि अमेरिका में प्रोड्यूसर प्राइस 5 महीने के ऊपरी स्तर पर है, जिसका पॉजिटिव असर डॉलर पर दिख रहा है. डॉलर में मजबूती से रुपये में कमजोरी की आशंका बनी हुई है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपया 68.97 प्रति डॉलर से 69.75 प्रति डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: दिल्ली समेत चार बड़े महानगरों में पेट्रोल के भाव बढ़े, डीजल में कोई बदलाव नहीं

पिछले हफ्ते अमेरिका में बेरोजगारी भत्ता मांगने वाले लोगों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है. आंकड़ों के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में 1.96 लाख लोगों ने बेरोजगारी भत्ते की मांग की है. अगर आंकड़ों की बात करें तो पिछले हफ्ते अमेरिका में बेरोजगारी भत्ता मांगने वालों की संख्या साढ़े 49 साल में सबसे कम रही है. अमेरिका में लेबर मार्केट में सुधार से डॉलर की कीमतों में मजबूती कायम है. वहीं प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर इंडेक्स में मजबूती देखी जा रही है.

यह भी पढ़ें: शॉपिंग के लिए कितना जरूरी है क्रेडिट कार्ड, कैसे करें इस्तेमाल कि ना हों परेशान