logo-image

Rupee Open Today: क्रेडिट पॉलिसी से पहले रुपये में गिरावट, 14 पैसे कमजोर होकर खुला भाव

Rupee Open Today: गुरुवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 14 पैसे की कमजोरी के साथ खुला. गुरुवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 69.40 प्रति डॉलर के भाव पर खुला.

Updated on: 06 Jun 2019, 09:13 AM

highlights

  • गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की कमजोरी के साथ खुला
  • गुरुवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 69.40 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 69.26 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 6 June: क्रेडिट पॉलिसी जारी होने से पहले रुपये में कमजोरी दर्ज की जा रही है. गुरुवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 14 पैसे की कमजोरी के साथ खुला. गुरुवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 69.40 प्रति डॉलर के भाव पर खुला. बीते सत्र में रुपया 69.26 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: नीरव मोदी की Rolls Royce और Porsche की हुई नीलामी, जानें कितने तक की लगी बोली

रुपये पर जानकारों का नजरिया
एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक आज के कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी की संभावना है. उनका कहना है कि रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती की संभावना से रुपये में गिरावट आ सकती है. विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) का निवेश कम होने की आशंका से भी रुपये पर दबाव आ सकता है. आज के कारोबार में रुपये में 69.20-69.90 के दायरे में कारोबार होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: खुशखबरी, पेट्रोल-डीजल के दाम फिर कम हुए, फटाफट चेक करें नए रेट

कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) राजीव सिंह के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया कमजोर खुल सकता है. उनका कहना है कि रिजर्व बैंक (RBI) के ब्याज दरों में कटौती से शॉर्ट टर्म में रुपये पर दबाव की आशंका है. हालांकि लॉन्ग टर्म में रुपये में फिर से मजबूती की संभावना अभी भी बरकरार है. आज के कारोबार में रुपये में 69.20-69.65 के दायरे में कारोबार होने के आसार हैं. उनका कहना है कि मौजूदा समय में भारत के पास 420 अरब डॉलर की विदेशी पूंजी भंडार है ऐसे में अगर रुपये में ज्यादा कमजोरी आती है तो भारत रुपये को संभालने के लिए डॉलर की बिकवाली कर सकता है.

यह भी पढ़ें: RBI Credit Policy: रिजर्व बैंक आज घटा सकता है ब्याज दरें, आम आदमी पर पड़ेगा सीधा असर

ट्रस्टलाइन के कमोडिटी हेड राजीव कपूर के मुताबिक अगर रिजर्व बैंक (RBI) ब्याज दरों में कटौती करता है तो रुपये में गिरावट आ सकती है. उनका कहना है कि रुपया लुढ़ककर 69.80-70 के स्तर तक आ सकता है.

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)