logo-image

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की इस योजना का ग्राहकों पर पड़ेगा बड़ा असर, पढ़ें पूरी खबर

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) तीन छोटे सरकारी बैंकों ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC), आंध्रा बैंक (Andhra Bank) और इलाहाबाद बैंक को अपने में विलय कर सकता है.

Updated on: 22 May 2019, 07:58 AM

highlights

  • PNB में OBC, आंध्रा बैंक (Andhra Bank) और इलाहाबाद बैंक का विलय संभव
  • अगले तीन महीने में शुरू हो सकती है तीनों बैंकों के अधिग्रहण की प्रक्रिया 
  • इस साल में शुरू में पहली बार देना बैंक, विजया बैंक का विलय BOB में हुआ था

नई दिल्ली:

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)जल्द ही तीन छोटे सरकारी बैंकों का अपने में विलय करने की संभावना है. विलय किए जाने वाले बैंकों में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC), आंध्रा बैंक (Andhra Bank) और इलाहाबाद बैंक शामिल हैं. अगले तीन महीने में पंजाब नेशनल बैंक तीनों बैंकों के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: चुनाव नतीजों के 1 दिन पहले पेट्रोल-डीजल का भाव स्थिर, जानिए आपके शहर में क्या है रेट

बैंकिंग सेक्टर की मुश्किलों को दूर करने के लिए कवायद
सरकार की ये कवायद कर्ज के बोझ से जूझ रहे बैंकिंग सेक्टर की मुश्किलें दूर करने के लिए है. इस साल की शुरुआत में पहली बार सरकार ने देना बैंक और विजया बैंक का विलय बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB में किया था. इस विलय के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा भारतीय स्‍टेट बैंक के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक बन गया है. 2017 में SBI ने अपने 5 सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक का विलय किया था.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी की Reliance या TATA नहीं, मार्केट कैप में ये है देश का सबसे बड़ा समूह

सरकार एनपीए (NPA) के बोझ से दबे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की सेहत सुधारने के प्रयास में जुटी है. सरकारी की इस योजना के तहत छोटे और कमजोर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का आपस में विलय कर उन्‍हें मजबूत बनाया जा रहा है.