logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

PFC खरीदेगी REC को, कैबिनेट ने दी मंजूरी

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (CCE) ने गुरुवार को पब्लिक सेक्टर की REC में सरकार की पूरी 52.63 फीसदी हिस्सेदारी को पावर फाइनेंस कारपोरेशन (PFC) को बेचने को मंजूरी दे दी.

Updated on: 07 Dec 2018, 11:09 AM

नई दिल्‍ली:

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (CCE) ने गुरुवार को पब्लिक सेक्टर की REC में सरकार की पूरी 52.63 फीसदी हिस्सेदारी को पावर फाइनेंस कारपोरेशन (PFC) को बेचने को मंजूरी दे दी. सरकार को इस विनिवेश से करीब 14,000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है. वहीं शुक्रवार को शेयर बाजार की शुरुआत से ही जहां REC बढ़कर ट्रेड कर रहा है वहीं PFC दो फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है.

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद गुरुवार को जेटली ने बताया कि CCE ने प्रबंधन नियंत्रण के हस्तांतरण के साथ REC लि. में कुल चुकता पूंजी में सरकार की 52.63 फीसदी हिस्सेदारी पॉवर फाइनेंस कारपोरेशन (PFC) को बेचने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी.

और पढ़ें : Mutual Fund : 500 रुपये से शुरू करें निवेश, बचा सकते हैं Income Tax भी

सितंबर तिमाही में सरकार की REC में 57.99 फीसदी, जबकि PFC में 65.64 फीसदी हिस्सेदारी है. हालांकि, ETF (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) के जरिए हिस्सेदारी बिक्री से सरकार की REC में शेयरधारिता घटकर 52.63 फीसदी पर आ गई.

जेटली ने यह भी कहा कि उन्होंने 2017-18 के बजट में एक ही तरह का काम करने वाले लोक उपक्रमों के विलय की बात कही थी. अपने बजट भाषण में उन्होंने कहा कि विलय और अधिग्रहण के जरिए केंद्रीय लोक उपक्रमों को मजबूत करने के अवसर हैं.