logo-image

सस्ते LED बल्ब के बाद अब बेहद ही सस्ते AC बांटेगी मोदी सरकार, यहां पढ़ें पूरी डीटेल्स

सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाली एसी की कीमत सामान्य एसी की कीमत से 15 से 20 फीसदी कम होगी. कई रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि सरकार द्वारा मुहैया कराए जाने वाले एसी की कीमत 30 फीसदी तक भी कम हो सकती है.

Updated on: 29 May 2019, 11:53 AM

नई दिल्ली:

लगातार दूसरी बार देश की सत्ता संभालने जा रही केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देश की जनता को जबरदस्त सौगात देने की तैयारी में है. भारत सरकार देश भर में सस्ते LED बल्ब की ही तर्ज पर सस्ते AC मुहैया करा सकती है. चिलचिलाती गरमी में पंखे और कूलर दम तोड़ देते हैं, ऐसे में केवल AC ही भीषण गरमी से राहत दिला सकती है. लेकिन महंगी कीमतों की वजह से सामान्य वर्ग के लोगों के लिए एसी खरीद पाना काफी मुश्किल हो जाता है. सामान्य लोगों की इसी मजबूरी को देखते हुए भारत सरकार देश भर में काफी सस्ते दामों में एसी उपलब्ध करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- IPL में खिलाड़ियों की नीलामी पर लगेगी रोक? दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर

सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाली एसी की कीमत सामान्य एसी की कीमत से 15 से 20 फीसदी कम होगी. कई रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि सरकार द्वारा मुहैया कराए जाने वाले एसी की कीमत 30 फीसदी तक भी कम हो सकती है. सस्ते दामों वाले ये एसी भारत की सरकारी कंपनी EESL (Energy Efficiency Services Limited) उपलब्ध कराएगी. बता दें कि सस्ते एलईडी बल्ब भी EESL ने ही उपलब्ध कराए थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकारी एसी न सिर्फ सस्ती होगी, बल्कि इससे 35-40 फीसदी बिजली की खपत भी कम हो जाएगी. इन एसी को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है और खास बात ये है कि इसे गारंटीड 24 घंटे के भीतर ही इंस्टॉल भी कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- World Cup 2019: तो क्या इस बार पाकिस्तान जीतेगा विश्व कप, इस महान गेंदबाज ने दिया ये बयान

सरकारी कंपनी EESL का यह AC भारत के बाजारों में जुलाई से उपलब्ध हो सकते हैं. हालांकि सस्ते दामों पर मिलने वाले एसी को हर कोई नहीं खरीद पाएगा. ये एसी केवल वही लोग खरीद सकते हैं, जिनके नाम पर बिजली का कनेक्शन होगा. EESL ने एसी की सप्लाई के लिए लक्ष्य भी बना लिया है, कंपनी अगले साल तक 2 लाख लोगों को एसी बेचने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इन सरकारी एसी पर ग्राहकों को 1 साल की गारंटी मिलेगी जबकि एसी के कंप्रेशर पर 5 साल की गारंटी दी जाएगी.