logo-image

पाकिस्‍तान-चीन समेत पड़ोसी देशों में LPG सिलेंडर की कीमत जान कर चौंक जाएंगे आप

लोकसभा चुनावों के शोर के बीच भारत में एलपीजी गैस सिलेंडर (रसोई गैस सिलेंडर) की कीमतों में मामूली बढ़ोत्‍तरी हुई है.

Updated on: 02 May 2019, 04:54 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनावों के शोर के बीच भारत में एलपीजी गैस सिलेंडर (रसोई गैस सिलेंडर) की कीमतों में मामूली बढ़ोत्‍तरी हुई है. सब्‍सिडी वाले सिलेंडर में 25 पैसे की वृद्धि हुई है. इसके अलावा गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में छह रुपये का इजाफा हुआ है. अब सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर 496.14 रुपए और 14.2 किलो वाले बिना सब्सिडी सिलेंडर की कीमत 712.50 रुपए हो गई है. वहीं अगर पाकिस्तान में गैस की कीमतों के बारे में जानेंगे तो आंखें खुली रह जाएंगी.

पाकिस्तान में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1522.65 रुपये प्रति सिलेंडर है. वह भी तब जब सिलेंडर में केवल 11.8 किलो ही गैस आती है. भारत ही नहीं पाकिस्तान में भी रसोई गैस की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं.इसी साल जनवरी में ही पाकिस्तान में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में प्रति किलो दो रुपये का इजाफा किया गया था. तब वहां बढ़े हुए सिलेंडर की कीमत 1361 हो गई थी. मार्च से यहां सिलेंडर 1522.65 रुपये का मिलने लगा है. वर्तमान में पाकिस्तान में एक किलो रसोई गैस की कीमत 129 पाकिस्तानी रुपये प्र‌ति किलोग्राम है.

यह भी पढ़ेंः जैश-ए-मोहम्‍मद के आका मसूद अजहर पर आज पाकिस्‍तान में हो सकती है बड़ी कार्रवाई

बांग्लादेश में गैस सिलेंडर की कीमत 1100 बंग्लादेशी टका है. भारत में यह कीमत करीब सवा नौ सौ रुपये पड़ेगी. चीन के सिलेंडर में 12 किलो गैस होती है. एलपीजी सिलेंडर की सबसे ज्यादा कीमत 26 यूएस डॉलर के इर्द-गिर्द होती है. चीन के रसोईगैस सिलेंडर में आमतौर पर 12 किलो गैस भरी जाती है. यह 1820 रुपये से ज्यादा कीमत आती है.

यह भी पढ़ेंः सबसे पुरानी कांग्रेस पार्टी ऐसे बन गई वोट कटवा, चुनाव दर चुनाव खिसकती गई जमीन

पड़ोसी देश श्रीलंका में एलपीजी गैस की कीमत पाकिस्तान से ज्यादा है. यहां के रसोई गैस के सिलेंडर में 12.5 किलोग्राम गैस होती है. वहां एक सिलेंडर की कीमत 1733 है. वहीं नेपाल में रसाई गैस सिलेंडर की कीमत 1400.0 रुपये प्रति सिलेंडर है. जबकि भूटान में इसकी कीमत 1393 प्रति सिलेंडर है.