आसान है बच्‍चों के नाम म्‍युचुअल फंड खरीदना, 18 की उम्र तक तैयार हो जाएगा लाखों रुपए का फंड

बच्‍चा चाहे जितना भी छोटा हो उसके नाम पर म्‍युचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है।

Vinay Kumar Mishra  |   Updated On : October 04, 2018 09:01 AM
प्रतीकात्‍मक फोटो

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली:  

बच्‍चा चाहे जितना भी छोटा हो उसके नाम पर म्‍युचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है। आमतौर पर बच्‍चों को लोग उपहार में पैसे देते हैं, अगर इन पैसों का निवेश म्‍युचुअल फंड में किया जाए तो उसके बालिग होने पर बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है। यह पैसा बच्‍चा 18 साल का होने पर निकाल सकता है। लेकिन अगर पहले पैसों की जरूरत पड़ती है तो गार्जियन भी इस म्‍युचुअल फंड से पैसे निकाल सकते हैं।

आमतौर पर लोग बच्‍चों के नाम किए गए निवेश को बीच में कैश नहीं कराते हैं। इस कारण बच्‍चों के नाम पर किया गया निवेश 18 साल तक आराम से चलाया जा सकता है। म्‍युचुअल फंड में 18 साल तक किया गया निवेश काफी लम्‍बे समय का माना जाता है। अगर सिर्फ 1000 रुपए महीने का ही निवेश उसके जन्‍म पर शुरू किया जाए तो यह 18 साल में यह 7 लाख रुपए से ज्‍यादा हो जाएगा। बच्‍चे के बालिग होने पर यह अकाउंट उसके नाम पर हो जाता है। इसके बाद नए सिरे दस्‍तवेज देने होते हैं। फिर यह अकाउंट सामान्‍य लोगों के अकाउंट की तरह चलता है।

कैसे करें बच्‍चे के नाम म्‍युचुअल फंड में निवेश

बच्‍चे के लिए सिंगल नाम से ही म्‍युचुअल फंड में निवेश शुरू किया जा सकता है। ऐसे निवेश में गार्जियन का नाम या कोर्ट की तरफ से नियुक्‍त गार्जियन अभिभावक के रूप में रहता है।

क्‍या-क्‍या दस्‍तावेज चाहिए

इन दस्‍तावेजों में बच्‍चे की उम्र के साथ पिता या कोर्ट से नियुक्‍त गार्जियन के दस्‍तावेज लगाने होते हैं। उम्र के लिए बच्‍चे का बर्थ प्रमाणपत्र होना चाहिए। अगर बच्‍चे का पासपोर्ट हो तो वह भी मान्‍य है। यह दस्‍तावेज म्‍युचुअल फंड में निवेश शुरू करते वक्‍त चाहिए होते हैं। बाद में अगर इसी फोलियो में और निवेश करना हो तो किसी भी तरह के दस्‍तावेज की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन अगर किसी अन्‍य म्‍युचुअल फंड कंपनी की योजना में निवेश शुरू करना हो तो फिर से यही प्रक्रिया दुहरानी होती है। म्‍युचुअल फंड में इस निवेश के लिए बच्‍चे का बैंक खाता भी जोड़ा जा सकता है और गार्जियन का बैंक खाता भी जोड़ा जा सकता है।

बच्‍चे के नाम हर माह भी पैसा जमा हो सकता है

म्‍युचुअल फंड में सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) काफी चर्चित निवेश का तरका है। अगर कोई चाहता है कि उसके बच्‍चे के नाम पर SIP शुरू की जाए तो यह भी संभव है। लेकिन यह सिप केवल बच्‍चे के 18 साल के होने तक ही चल सकती है।

और पढ़ें : 18 की उम्र में बच्‍चा हो जाएगा करोड़पति, 1400 रुपए महीने से शुरू करें निवेश

इक्विटी म्‍युचुअल फंड ने दिया है अच्‍छा रिटर्न

शेयरखान के वाइस प्रेसिडेंट मृदुल कुमार वर्मा के अनुसार अच्‍छा रिटर्न पाने के लिए इक्विटी म्‍युचुअल फंड अच्‍छा विकल्‍प हैं। यहां पर पिछले एक साल में ढेरों योजनाओं ने 50 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। हालांकि हर साल इतने अच्‍छे रिटर्न की उम्‍मीद रखना ठीक नहीं है, लेकिन लंबे समय के निवेश पर 12 फीसदी तक रिटर्न आराम से पाया जा सकता है।

 5 साल में अच्‍छा रिटर्न देने वाले टॉप 5 इक्विटी म्‍युचुअल फंड

1. Reliance Small Cap Fund ने दिया 38.15 फीसदी का रिटर्न

2. SBI Small Cap Fund ने दिया 37.12 फीसदी का रिटर्न

3. Canara Robeco Emerging Equities Fund ने दिया 35.08 फीसदी का रिटर्न

4. Mirae Asset Emerging Bluechip Fund ने दिया 34.57 फीसदी का रिटर्न

5. DSP Small Cap Fund ने दिया 33.84 फीसदी का रिटर्न

नोट : डाटा 21 अगस्‍त 2018 तक का। 5 साल का रिटर्न CAGR यानी हर वर्ष मिला औसत रिटर्न। 

First Published: Tuesday, August 21, 2018 11:03 AM

RELATED TAG: Investment, Mutual Fund, Child, Name, Best Mutual Fund, Stock Market, Nse, Share Market, Sip,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो