logo-image

80 लाख कारोबारियों को मिलेगी बड़ी सुविधा, फ्री में फाइल कर पाएंगे GST रिटर्न

GSTN ने एक वित्त वर्ष में 1.5 करोड़ रुपये से कम कारोबार करने वाले MSME को सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराने के लिये बिल और एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर विक्रेताओं के साथ गठजोड़ किया है.

Updated on: 29 May 2019, 10:38 AM

highlights

  • नए सॉफ्टवेयर से करीब 80 लाख छोटे कारोबारियों को लाभ मिलने के आसार
  • नए सॉफ्टवेयर के लिए करदाताओं (Tax Payers) को कोई शुल्क नहीं देना होगा
  • वित्त मंत्रालय का GST रिफंड की मंजूरी, प्रोसेसिंग एक ही प्राधिकरण से करवाने का फैसला

नई दिल्ली:

जीएसटी नेटवर्क (GSTN) ने कहा है कि वह 1.5 करोड़ रुपये सालाना तक का कारोबार करने वाले माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) को मुफ्त में लेखा-जोखा और बिल बनाने का सॉफ्टवेयर ऑफर कर रहा है. नए सॉफ्टवेयर से करीब 80 लाख छोटे कारोबारियों को लाभ मिलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Sensex Today: ऊपरी स्तर पर शेयर बाजार में ठहराव, सेंसेक्स 35 प्वाइंट गिरकर खुला, निफ्टी 11,900 के पार

GST प्रक्रिया को सरल बनाने के साथ ही उसमें तेजी लाने के लिए वित्त मंत्रालय ने GST रिफंड की मंजूरी और प्रोसेसिंग दोनों काम एक ही प्राधिकरण से करवाने का फैसला लिया है. इसके बाद व्यापारियों को केंद्र और राज्य सरकार से मिलने वाले रिटर्न एकसाथ ही मिल जाया करेंगे.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 29 May: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ सुस्त, जारी रह सकती है कमजोरी

सॉफ्टवेयर से कारोबारियों को मिलेगी काफी सुविधा
GSTN ने एक बयान में कहा कि यह सॉफ्टवेयर कंपनियों को बिल और उनके लेखा खातों का ब्योरा तैयार करने, भंडार के माल का प्रबंधन और जीएसटी रिटर्न तैयार करने में मदद करेगा. GSTN के बयान के मुताबिक ये सॉफ्टेवयर www.gst.gov.in पर दिए गए डाउनलोड विकल्प पर क्लिक कर प्राप्त किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, स्पाइसजेट (SpiceJet) 60 विमान बेड़े में शामिल करेगी

बयान के अनुसार GSTN ने एक वित्त वर्ष में 1.5 करोड़ रुपये से कम कारोबार करने वाले MSME को सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराने के लिये बिल और एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर विक्रेताओं के साथ गठजोड़ किया है. इसके लिये इन करदाताओं को कोई शुल्क नहीं देना होगा. बयान के अनुसार करीब 80 लाख एमएसएमई (MSME) ऐसे हैं जिसका कारोबार 1.5 करोड़ रुपये से कम है. GSTN के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रकाश कुमार ने कहा कि इस पहल से एमएसएमई डिजिटल प्रणाली की ओर आगे बढ़ेंगे. इससे उनकी कार्यक्षमता बढ़ेगी और अनुपालन बोझ (कंप्लायंस बर्डन) कम करने में मदद मिलेगी.