logo-image

सरकार ने सेबी के नवनियुक्त चेयरमेन अजय त्यागी का कार्यकाल 2 साल घटाया

सेबी के नवनियु्क्त चेयरमेन अजय त्यागी का कार्यकाल सरकार ने 2 साल घटा दिया है। कार्यकाल कम करने की वजहों का नहीं किया खुलासा।

Updated on: 17 Feb 2017, 08:38 PM

नई दिल्ली:

सरकार ने सेबी के नए चेयरमेन अजय त्यागी का कार्यकाल 5 साल से घटाकर 3 साल कर दिया है। इससे पहले करीब एक हफ्ते पहले ही सरकार ने आईएएस अधिकारी अजय त्यागी को सेबी के मौजूदा चेयरमेन यू के सिन्हा के कार्यकाल ख़त्म होने के बाद मार्केट रेग्यूलेटर बॉडी के अगले चेयरमेन के रुप में नियुक्त किया था। 

अब अजय त्यागी सेबी के चेयरमेन पद पर 3 साल के लिए अपनी सेवाएं देंगे। हालांकि सरकार ने अपने इस फैसले के पीछे की वजहों का खुलासा नहीं किया है। 58 वर्षीय, 1984 बैच के हिमाचल प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी अजय त्यागी फिलहाल आर्थिक मामलों के विभाग में एडिशनल सेक्रेटरनी (इंवेस्टमेंट) के तौर पर कार्यरत हैं।

अजय त्यागी मौजूदा सेबी चेयरमैन यूके सिन्हा के 1 मार्च को ख़त्म हो रहे एक्सटेंडेड कार्यकाल के बाद कार्यभार संभालेंगे। इससे पहले सेबी चेयरमेन की नियुक्ति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गठित कैबिनेट की एप्वाइंटमेंट कमेटी ने 10 फरवरी को अजय त्यागी की नियुक्ति सेबी चेयरमेन के पद पर की थी।

यह नियुक्ति अभी तक के नियमों के मुताबिक अगले 5 साल या 65 साल की उम्र तक के प्रावधानों के तह्त की गई थी। उत्तर प्रदेश के रहने वाले अजय त्यागी अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई की है। वह पर्यावरण मंत्रालय में ज्वाइंट सेक्रेटरी भी रह चुके हैं। इसके अलावा कुछ समय के लिए यह रिज़र्व बैंक के बोर्ड में भी रह चुके है।

कारोबार जगत से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें