logo-image

सरकार जेट को बचाने में पीएसयू की ले सकती है मदद

सरकार आम चुनाव से पहले हजारों की संख्या में नौकरियों को खत्म होने से रोकने के एक कदम के तहत जेट एयरवेज को बचाने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की मदद ले सकती है

Updated on: 19 Mar 2019, 11:07 PM

नई दिल्ली:

सरकार आम चुनाव से पहले हजारों की संख्या में नौकरियों को खत्म होने से रोकने के एक कदम के तहत जेट एयरवेज को बचाने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की मदद ले सकती है. सूत्रों ने कहा कि सरकार चाहती है कि राष्ट्रीय निवेश एवं अवसंरचना निधि (एनआईआईएफ) जेट में हिस्सेदारी खरीदे और नकदी संकट से जूझ रही इस कंपनी को बचा ले. एनआईआईएफ में सरकार की 49 फीसदी हिस्सेदारी है और इसकी जिम्मेदारी रुकी और नई अवसंरचना परियोजनाओं में निवेश करने की है.

जेट के ऊपर 8,000 करोड़ रुपये अधिक का कर्ज है और कंपनी कर्मचारियों के वेतन नहीं दे पा रही है. वह बैंकों और विमान के ठेकेदारों के भुगतान नहीं कर पाई है. कुछ ठेकेदारों ने तो कथित तौर पर विमानों के पट्टा रद्द करना शुरू कर दिया है. उड्डयन क्षेत्र में लगभग 10 लाख लोग कार्यरत हैं.

वित्त मंत्रालय जेट एयरवेज की वित्तीय सेहत को लेकर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नेतृत्व वाले बैंकों के संपर्क में है. यदि बैंक सरकार के प्रस्तावों से सहमति जताते हैं, तब एसबीआई और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) सहित सरकारी बैंक और एनआईआईएफ एकसाथ मिलकर कम से कम विमानन कंपनी का एक-तिहाई हिस्सा खरीद सकते हैं, जब तक कि उन्हें कोई नया खरीददार नहीं मिल जाता.

फिलहाल अबु धाबी का एतिहाद एयरवेज जेट में सबसे बड़ा शेयरधारक है, जिसकी हिस्सेदारी 24 प्रतिशत है.