45 पैसे कमजोर खुला रुपया, डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड लाे पर

डॉलर के मुकाबले सोमवार को रुपया सबसे निचले स्तर पर चला गया। आज रुपए की शुरुआत ही 45 पैसे की गिरावट के साथ 72.18 के स्तर पर हुई।

News State Bureau  |   Updated On : September 10, 2018 09:36 AM
प्रतीकात्‍मक फोटो

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली:  

डॉलर के मुकाबले सोमवार को रुपया सबसे निचले स्तर पर चला गया। आज रुपए की शुरुआत ही 45 पैसे की गिरावट के साथ 72.18 के स्तर पर हुई। यह रुपया का अब तक का सबसे कमजोर स्‍तर है। हालांकि शुक्रवार को रुपए में अच्छी रिकवरी देखने को मिली थी और यह 26 पैसे की बढ़त के साथ 71.73 के स्तर पर बंद हुआ था।

गिरावट की वजह

क्रूड ऑयल में तेजी से डॉलर में मजबूती और रुपए में दबाव देखने को मिला है। वहीं बीते दिनों में अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर, तुर्की और अर्जेंटीना में करेंसी संकट ने रुपए की कमर तोड़ दी है। पिछले छह महीने में रुपया 9.5 फीसदी तक फिसल गया है। वहीं इस साल अब तक रुपए में करीब 12 फीसदी तक की कमजोरी देखने को मिली है।

और पढ़ें : जानें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और प्रेशर कुकर का कनेक्‍शन, एक साल में बैंक FD से ज्‍यादा हुई कमाई

जानकारों का कहना है कि इमर्जिंग मार्केट की करंसी में कमजोरी, क्रूड की कीमतें हाई बनी रहने और डॉलर की डिमांड बढने से रुपए पर दबाव है। वहीं, यूएस फेड द्वारा ब्याज दरें बढ़ाए जाने से यह 73 डॉलर के लेवल पर जा सकता है। 

First Published: Monday, September 10, 2018 09:31 AM

RELATED TAG: Rupee, Lowest Level, Dollar, Paise, Recovery, Fall, Crude Oil, Trade, Trade War,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो