logo-image

डॉलर की मजबूती से फीकी हुई सोने की चमक

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जहां सोना 20 महीने के निचले स्तर तक लुढ़का है वहीं एमसीएक्स पर सोना 14 जनवरी के निचले स्तर पर है।

Updated on: 14 Aug 2018, 06:04 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी डॉलर में तेजी आने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की निवेश मांग क्षीण पड़ती जा रही है, जबकि डॉलर में मजबूती आ रही है। डॉलर में आई तेजी से सोना बीते सत्र में तकरीबन डेढ़ साल के निचले स्तर पर लुढ़क गया, हालांकि डॉलर में तेजी आने से भारतीय मुद्रा कमजोर हुई है, इसलिए घरेलू सर्राफा बाजार में सोने के भाव में कोई बड़ी गिरावट नहीं आई है।

इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता ने बताया कि भारतीय बाजार पर कोई ज्यादा असर नहीं है। हालांकि मुंबई में मंगलवार को 24 कैरट का सोना पिछले सत्र के मुकाबले 160 रुपये नरमी के साथ 29,525 रुपये प्रति 10 ग्राम था।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर अपराह्न् तीन बजे अक्टूबर डिलीवरी सोना 24 रुपये की कमजोरी के साथ 29,934 रुपये प्रति दस ग्राम था जबकि वायदे अनुबंध में 29,899 से लेकर 29,950 रुपये के बीच कारोबार हुआ।

ये भी पढ़ें: डॉलर के मुकाबले रुपये में ऐतिहासिक गिरावट, केंद्र सरकार ने कहा- चिंता की कोई बात नहीं

हालांकि कॉमेक्स पर दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र की गिरावट के बाद मंगलवार को सोने में थोड़ी रिकवरी आई और 3.20 डॉलर यानी 0.27 फीसदी की बढ़त के साथ 1,202.10 डॉलर प्रति औंस था। बीते सत्र में सोना कॉमेक्स पर 198.90 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था।

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जहां सोना 20 महीने के निचले स्तर तक लुढ़का है वहीं एमसीएक्स पर सोना 14 जनवरी के निचले स्तर पर है। 14 जनवरी को सोना 29,750 रुपये प्रति 10 ग्राम था।

केडिया ने कहा कि डॉलर के मुकाबले देसी करेंसी में आई गिरावट से सोने पर घरेलू बाजार में ज्यादा फर्क नहीं पड़ा है। उन्होंने बताया कि जनवरी से लेकर अब तक डॉलर के मुकाबले रुपये में 9.75 फीसदी की कमजोरी आई है।

डॉलर में आई तेजी से मंगलवार को रुपये में ऐतिहासिक गिरावट आई और भारतीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले 70.08 के स्तर तक लुढ़क गई। हालांकि बाद में थोड़ी रिकवरी के बाद एक डॉलर की कीमत भारतीय करेंसी में 69.85 रुपये थी।

और पढ़ें: एशियाई बाजारों में सुस्ती, सेंसेक्‍स 288 अंक गिरा

अमेरिकी अर्थवस्था में मजबूती आने से निवेशकों की मांग सोने में घट गई है और डॉलर दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले बढ़त बनाए हुए है।

मंगलवार को डॉलर इंडेक्स 96.17 पर बना हुआ था जबकि बीते सत्र में इसमें 96.36 तक की बढ़त आई थी। डॉलर इंडेक्स दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मूल्य का सूचक है।