डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने उठाया बड़ा कदम, मेटल पर आयात शुल्क हटाया, ऑटो टैरिफ पर भी फैसला टाला

IANS  |   Updated On : May 20, 2019 05:59:39 AM
अमेरिका-मेक्सिको-कनाडा (USMCA trade deal)

अमेरिका-मेक्सिको-कनाडा (USMCA trade deal) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  डोनाल्ड ट्रंप ने कनाडा और मैक्सिको से स्टील-एल्युमीनियम के इंपोर्ट टैरिफ को हटाया
  •  US ने एक साल पहले स्टील पर 25 फीसदी, एल्युमीनियम पर 10 फीसदी टैरिफ लगाया था
  •  ऑटो पार्ट्स पर आयात शुल्क लगाने का निर्णय भी छह महीने के लिए टाल दिया 

वाशिंगटन:  

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) ने कनाडा और मैक्सिको (Canada, Mexico) से स्टील और एल्युमीनियम के इंपोर्ट पर लगे स्पेशल टैरिफ को हटा दिया है. अमेरिका के इस कदम के बाद अमेरिकी किसान अपने उत्पाद (सुअर का मांस, पनीर व दूध) बिना शुल्क के कनाडा और मैक्सिको में बेच सकेंगें. अमेरिका ने करीब एक साल पहले स्टील पर 25 फीसदी और एल्युमीनियम पर 10 फीसदी टैरिफ लगाया था.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना: 18 लाख से अधिक लोग करा चुके हैं 5 लाख तक का मुफ्त इलाज, आप भी उठाएं फायदा

ऑटो पार्ट्स पर आयात शुल्क 6 महीने के लिए टाला
डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोपीय देशों और जापान व अन्य देशों से आयातित ऑटोमोबाइल्स और ऑटो पार्ट्स पर आयात शुल्क लगाने का निर्णय भी छह महीने के लिए टाल दिया है. न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन के लिए व्यापार करार को अंतिम रूप दिए जाने के मद्देजनर सख्त समय सीमा तय करते हुए यह फैसला लिया गया है. ट्रंप ने कहा, "मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमने कनाडा और मैक्सिको के साथ करार कर लिया है. हम अपने उत्पाद इन देशों को बिना किसी शुल्क के बेचते रहेंगे.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री बीमा योजना (PMJJBY-PMSBY): 31 मई तक नहीं किया ये काम तो होगा 4 लाख रुपये का नुकसान

अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि ने एक बयान में कहा कि धातु आयात पर शुल्क हटा लिया जाएगा और मेक्सिको व कनाडा दोनों देश सहमत हो गए हैं कि वह अमेरिकी वस्तुओं पर अपने आयात शुल्क हटा लेंगे. धातु पर आयात शुल्क मुक्त व्यापार करार के तहत अमेरिका-मेक्सिको-कनाडा (USMCA trade deal) के बीच हुए समझौते से जुड़ा है. इस समझौते पर 2018 में हस्ताक्षर किए गए थे, जोकि उत्तर अमेरिकी शुल्क मुक्त व्यापार समझौते के बदले में किया गया था.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM): हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन पाने की सरकारी गारंटी

रिपोर्ट की व्यापक समीक्षा करने के बाद लिया निर्णय
शुक्रवार को जारी हुए बयान के अनुसार, अमेरिका ने घोषणा जारी करते हुए यह ऐतिहासिक कार्रवाई की. घोषणा में अमेरिकी व्यापारिक प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे को देखते हुए अमेरिकी ऑटोमोबाइल उद्योग को नुकसान पहुंचाने वाले समझौतों पर वार्ता करने का निर्देश दिया है. समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, बयान में कहा गया है कि उन्होंने वाणिज्य विभाग द्वारा उन्हें 17 मई को भेजी गई एक रिपोर्ट की व्यापक समीक्षा करने के बाद यह निर्णय लिया है.

First Published: May 19, 2019 12:53:59 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो