logo-image

डॉलर के मुकाबले रुपये ने पकड़ी मजबूती, जानिए क्या है इसक मजबूती का कारण

मुद्रा बाजार विश्लेषक बताते हैं कि निर्यातकों की तरफ से विदेशी बैंकों द्वारा डॉलर में बिकवाली आने से रुपये को पिछले सत्र में मजबूती मिली

Updated on: 21 Feb 2019, 11:33 AM

नई दिल्ली:

डॉलर के मुकाबले रुपया गुरुवार को पिछले सत्र से चार पैसे की मजबूती के साथ 71.07 पर खुला लेकिन बाद में और बढ़त के साथ 71.02 पर बना हुआ था. पिछले सत्र में रुपया 23 पैसे की मजबूती के साथ 71.11 पर बंद हुआ था. उधर, फेड की पिछली बैठक का ब्योरा आने के बाद दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती आई है. मुद्रा बाजार विश्लेषक बताते हैं कि निर्यातकों की तरफ से विदेशी बैंकों द्वारा डॉलर में बिकवाली आने से रुपये को पिछले सत्र में मजबूती मिली.

यह भी पढे़ं: देश में घरेलू हवाई यात्रियों की आवाजाही 9 फीसदी बढ़ी

वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सरकार को अंतरिम लाभांश सुपुर्द करनके के फैसले से भी रुपये को मजबूती मिली है. विश्लेषक के अनुसार, गुरुवार को दैनिक कारोबार के दौरान डॉलर रुपये के मुकाबले 70.97-71.51 के बीच रह सकता है. उधर, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचकांक डॉलर इंडेक्स पिछले सत्र से महज 0.04 फीसदी की बढ़त के साथ 96.33 पर बना हुआ था.अमेरिकी केंद्रीय बैंक की पिछली बैठक का ब्योरा आने के बाद डॉलर में मजबूती देखी जा रही है क्योंकि इसमें आगे ब्याज दर में बढ़ोतरी की संभावना जताई गई है.