logo-image

चीन-एयरबस में डील, 300 विमान खरीदेगा चीन

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के फ्रांस के दौरे के दौरान एयरबस के साथ यात्री विमान की खरीद का हुआ था समझौता

Updated on: 26 Mar 2019, 05:53 PM

नई दिल्‍ली:

अमेरिकी कंपनी बोइंग (Boeing) के सबसे ज्यादा बिकने वाले जेटलाइनर 737 मैक्स पर मंडराते संकट के बीच कंपनी के यूरोपीय प्रतिद्वंद्वी एयरबस (Airbus) ने चीन की एयरलाइंस को 300 यात्री जेट बेचने का सौदा करने की घोषणा की है. न्यूज एजेंसी सीएनएन के मुताबिक एयरबस ने सोमवार को बयान दिया है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के फ्रांस के दौरे के दौरान एयरबस के साथ यात्री विमान की खरीद के समझौते (China-Airbus Deal) पर हस्ताक्षर किया गया था.


बयान में कहा गया कि है इस ऑर्डर में 290 विमान A320 श्रेणी के और 10 विमान, A350 के हैं. बयान के मुताबिक यह समझौता चीन में तेजी से बढ़ रहे उड्डयन बाजार के विस्तार को प्रदर्शित करता है. हालांकि यूरोपीय विमान निर्माता ने अभी सौदे की कुल लागत का ब्यौरा नहीं दिया है. गौरतलब है कि यह ऑर्डर ऐसे समय में आया है जब बोइंग (Boeing) 737 के विमान को लेकर हाल के दिनों में काफी विवाद देखने को मिला है. बता दें कि बोइंग 737 मैक्स विमान के पांच महीने के भीतर दो बार दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद इनकी उड़ानों पर कई देशों ने रोक लगा रखी है.


इथियोपिया हादसे के बाद चीन, ऑस्ट्रेलिया, नार्वे, इंडोनेशिया, मलेशिया, अर्जेंटीना, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर के बाद यूके, जर्मनी, फ्रांस ने भी बोइंग 737 मैक्स 8 की उड़ानों पर रोक लगा दी है. पांच माह से भी कम वक्त में बोइंग 737 मैक्स 8 के दो नए विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए. जिससे उड़ानों पर रोक लगानी पड़ी. गौरतलब हो कि रविवार (10 मार्च) को इथियोपिया एयरलाइन्स का विमान अदिस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरते ही एक खेत में गिर गया था. जिसमें 157 लोगों की मौत हो गई थी. जिसमें 4 भारतीय भी शामिल थे.