logo-image

वैश्विक बाजार (Global market) में कच्चे तेल की कीमतों में फिर से लौटी तेजी

इस महीने अब तक ब्रेंट क्रूड के दाम में पांच डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा का इजाफा हुआ है

Updated on: 20 Feb 2019, 11:25 AM

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बुधवार को फिर कच्चे तेल के दाम में फिर से वृद्धि हुई है. वैश्विक आर्थिक सुस्ती के चलते तेल की मांग घटने की आशंका और अमेरिकी तेल की आपूर्ति बढ़ने की उम्मीदों से मंगलवार को ब्रेंट क्रूड के भाव में पांच दिनों से जारी तेजी पर ब्रेक लग गया, मगर ओपेक और रूस की ओर से कच्चे तेल की आपूर्ति में कटौती का असर वैश्विक बाजार में लगातार दिख रहा है और कच्चे तेल के दाम में मजबूती बनी हुई है. इस महीने अब तक ब्रेंट क्रूड के दाम में पांच डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा का इजाफा हुआ है. वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई के भाव में तीन डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की वृद्धि हुई है.

यह भी पढ़ें- अनिल अंबानी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, एरिक्‍शन कंपनी को 550 करोड़ लौटाओ या जेल जाओ

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी ICE पर ब्रेंट क्रूड के अप्रैल डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.18 फीसदी की तेजी के साथ 66.57 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले भाव 66.66 डॉलर प्रति बैरल तक उछला. ब्रेंट का भाव सोमवार को 66.83 डॉलर प्रति बैरल हो गया था, जो इस साल का सबसे ऊंचा स्तर है.

यह भी पढ़ें- Pulwama Terror Attack: पाकिस्तान पर कार्रवाई को लेकर भारत को मिला डोनाल्‍ड ट्रंप का साथ

न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (NYMEX) पर वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) के अप्रैल सौदे में 0.43 फीसदी की बढ़त के साथ 56.69 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. इससे पहले डब्ल्यूटीआई के वायदा सौदे में 56.77 डॉलर प्रति बैरल तक का उछाल आया था.