वैश्विक वेयरेबल्स बाजार में APPLE सबसे आगे

वैश्विक वेयरेबल्स बाजार में साल 2018 की दूसरी तिमाही में एप्पल 17 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे रही है।

  |   Updated On : September 06, 2018 04:09 PM
एप्पल

एप्पल

सैन फ्रांसिस्को:  

वैश्विक वेयरेबल्स बाजार में साल 2018 की दूसरी तिमाही में एप्पल 17 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे रही है, हालांकि वेयरेबल्स बाजार में 5.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इंटरनेशनल डेटा कॉर्प (आईडीसी) की बुधवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। एप्पल के एलटीई सक्षम वॉच की मांग सबसे ज्यादा रही, जिसके कारण कंपनी ने वेयरेबल्स बाजार में शीर्ष स्थान बरकरार रखा और कुल 47 लाख वॉचेज की बिक्री की। इसके बाद दूसरे नंबर पर चीनी कंपनी श्याओमी रही, जिसमें 42 लाख डिवाइसों की बिक्री की और इसकी बाजार हिस्सेदारी 15.1 फीसदी रही।

आईडीसी की 'वर्ल्डवाइड क्वाटरली वेयरेबल डिवाइस ट्रैकर' रिपोर्ट के मुताबिक, समीक्षाधीन तिमाही में कुल 2.79 वेयरेबल्स की बिक्री हुई और इसकी वृद्धि दर साल-दर-साल आधार पर 8.3 फीसदी रही, जबकि कुल 4.8 अरब डॉलर मूल्य की बिक्री दर्ज की गई।

इसमें ऊंचे मूल्य पर बिकने वाले स्मार्टवॉचेज की लोकप्रियता का प्रमुख योगदान रहा।

ये भी पढ़ें: हेल्थ चिप्स विकसित करेगी एप्पल, जानें इसके क्या होंगे फायदे

आईडीसी की वेयरेबल्स टीम के शोध निदेशक रामोन टी. लामास ने एक बयान में कहा, 'इस तिमाही में स्मार्ट वेयरेबल्स की मजबूत मांग रही, जबकि बेसिक वेयरेबल्स बाजार में गिरावट दर्ज की गई।'

उन्होंने कहा, 'यूजर्स अपने डिवाइस से अब और अधिक प्राप्त करना चाहते हैं और स्मार्टवाचेज ही उनकी मांग को पूरा करता है। स्मार्टवॉच के बाजार में नई-नई उतरी फिटबिट और कई चीनी कंपनियों के डिवाइसों की मांग में लगातार इजाफा हो रहा है।'

First Published: Thursday, September 06, 2018 03:58 PM

RELATED TAG: Apple, Global Wearables Market,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो