बिटकॉइन की कीमतों में उथल-पुथल, सतर्क अमेरिकी शेयर बाज़ार

डिजिटल करेंसी बिटकॉइन की कीमत में गुरुवार को तेज़ बढ़त देखी गई। बिटकॉइन गुरुवार को 19,000 डॉलर तक की ऊंचाई पर पहुंच गया।

  |   Updated On : December 08, 2017 09:41 AM
बिटकॉइन की कीमतों में उथल-पुथल, सतर्क अमेरिकी शेयर बाज़ार (फाइल फोटो)

बिटकॉइन की कीमतों में उथल-पुथल, सतर्क अमेरिकी शेयर बाज़ार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

डिजिटल करेंसी बिटकॉइन की कीमत में गुरुवार को तेज़ बढ़त देखी गई। बिटकॉइन गुरुवार को 17,000 डॉलर तक की ऊंचाई पर पहुंच गया।

हालांकि इसके बाद इस करेंसी में तेज़ गिरावट भी दर्ज की गई। अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज (सीएमई) पर लिस्ट होने से पहले ही डिजिटल करेंसी में आई इस तेज़ी से निवेशक सतर्क है और बाज़ार में सेंटीमेंट कमज़ोर बना हुआ है।

क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने गुरुवार को अब तक का सबसे ऊपरी स्तर छुआ था। बिटकॉयन की कीमत एक साल पहले 1,000 डॉलर से भी कम थी, लेकिन इसमें तेज़ी होनी की चेतावनी के बाद करेंसी में लगातार तेजी दर्ज की जा रही है।

कॉयनडेस्क वेबसाइट के अनुसार, बिटकॉयन ने यह रिकार्ड एशिया में शुरुआती ट्रेडिंग में बनाया। यह नया रिकार्ड बिटकॉयन फ्यूचर्स के दो एक्सचेंजों में लांच करने के दो दिन बाद ही बना है। इनमें दुनिया का सबसे बड़ा फ्यूचर एक्सचेंज सीएमई भी शामिल है।

सैमसंग करेगा 1000 इंजीनियर ग्रेजुए्ट्स की भर्ती, योजना पर जारी है काम

सट्टेबाजी फर्म सीएमसी मार्केट्स ने कहा कि इतनी तेजी एक गुब्बारा फूटने के सारे लक्षणों को दर्शा रहा है और फर्म ने चेताया कि 'यह गुब्बारा कब फूटेगा, यह जानने का कोई तरीका नहीं है।'

कैसे बनती है डिजिटल करेंसी ?

बिटकॉयन का निर्माण जटिल कंप्यूटर प्रक्रिया द्वारा होता है, जिसे माइनिंग कहा जाता है और इसकी निगरानी दुनिया भर में फैले कम्प्यूटरों के नेटवर्क द्वारा की जाती है। हर दिन करीब 3,600 नए बिटकॉयन बनाए जाते हैं और फिलहाल 1.65 करोड़ बिटकॉयन प्रचलन में हैं, जिसकी अधिकतम सीमा 2.1 करोड़ है।

सतर्क वॉल स्ट्रीट 

अमेरिकी शेयर बाज़ार की वॉल स्ट्रीट में बिटकॉइन में हुए इस तेज़ बदलाव से सतर्कता का माहौल है। बैंकों के एक संगठन ने इसके खिलाफ आवाज़ उठाते हुए कहा कि फेडरल रेग्युलेटर्स से बिटकॉइन फ्यूचर्स ट्रेडिंग की अनुमति दे दी जो रविवार से शुरू हो रही है।

जेटली का कांग्रेस को जवाब, कहा- आंकड़े बताते हैं कि महंगाई में गिरावट आई है

उनका आरोप है कि यह फैसला जल्दबाजी में बिना भविष्य के खतरों को ध्यान में रखकर लिया गया है। 

बिटकॉइन की कीमतों में यह बदलाव, एक ट्रेडिंग समुदाय के अमेरिकी के दो स्थापित एक्सचेंजों पर कारोबार शुरू करने के फैसले के बाद हुआ। बिटकॉइन के लिए वायदा कारोबार रविवार शाम शिकागो बोर्ड ऑप्शन एक्सचेंज पर और एक सप्ताह बाद शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज पर कारोबार शुरू होना है।

यह भी पढ़ें: सनी लियोनी ने पति डेनियल के साथ कराया बोल्ड फोटोशूट, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

First Published: Friday, December 08, 2017 09:28 AM

RELATED TAG: America, Bitcoin,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो