logo-image

VIDEO: पुणे की महिला ने बनाया रिकॉर्ड, साड़ी पहनकर 13 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग

राणे महाजन एक विमान से लगभग 13 हजार फीट की ऊंचाई से दो बार छलांग लगाने में सफल रहीं।

Updated on: 13 Feb 2018, 02:09 PM

मुंबई:

एडवेंचर की शौकीन पुणे की शीतल राणे-महाजन ने थाइलैंड में सोमवार को रंगीन नौवारी साड़ी पहनकर स्काईडाइविंग करने वाली पहली भारतीय महिला बनने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

स्काईडाइविंग के तुरंत बाद, राणे-महाजन ने एजेंसी से कहा कि अनुकूल मौसम होने की वजह से वह विश्व प्रसिद्ध पर्यटक रिसॉर्ट पट्टाया के ऊपर एक विमान से लगभग 13 हजार फीट की ऊंचाई से दो बार छलांग लगाने में सफल रहीं।

राणे-महाजन ने कहा, 'मैं अगले महीने आने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कुछ अलग करना चाहती थी। इसलिए मैंने अपने स्काइडाइव के लिए नौवारी साड़ी पहनने का निर्णय लिया।'

उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि यह साड़ी करीब 8.25 मीटर लंबी है, जोकि आम भारतीय साड़ियों से ज्यादा लंबाई की है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में बैन 'पैडमैन', सेंसर बोर्ड पर भड़की महिलाएं

अपनी पहली लैंडिंग में थोड़ी लड़खडाई, लेकिन इसे सुरक्षित तरीके से अंजाम देने वाली राणे-महाजन ने कहा, 'पहले साड़ी पहनना, इसके ऊपर पैराशूट पहनना, फिर सेफ्टी गियर, संचार सामग्री, हेलमेट, गोगल्स, जूते इत्यादि पहनने ने स्काईडाइविंग को चुनौतिपूर्ण बना दिया था।'

उन्होंने माना कि साड़ी के साथ स्काईडाइव करने के लिए पहले से ही उन्होंने काफी अतिरिक्त तैयारी और एहतियात बरती। कई जगह पिन लगाई, कई जगह इसे कसकर बांधा ताकि साड़ी के साथ थाइलैंड की खाड़ी की तेज हवाओं का सही से सामना किया जा सके।

राणे-महाजन ने कहा कि देश में महिलाएं विभिन्न तरह की साड़ी पहनती हैं, लेकिन महाराष्ट्र की नौवारी साड़ी को पहनना और इसे संभालना सबसे मुश्किल है।

35 वर्षीय जाबांज महिला ने कहा, 'मैं यह साबित करना चाहती थी कि भारतीय महिला न केवल अपने सामान्य दिनचर्या में यह साड़ी पहन सकती है, बल्कि स्काईडाइविंग जैसे जोखिम भरे एडवेंचर को भी अंजाम दे सकती है।'

पद्मश्री विजेता और दो जुड़वा बच्चों की मां शीतल राणे-महाजन ने अबतक 18 राष्ट्रीय स्तर के स्काईडाइविंग रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। इसके अलावा इनके नाम पर छह अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड, पूरे विश्व में 704 जंप लगाने का रिकॉर्ड है। उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मान से भी सम्मानित किया गया है।

ये भी पढ़ें: महाशिवरात्रि पर मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब, जानें शुभ मुहूर्त