logo-image

महाराष्ट्र : प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिखाई नागपुर मेट्रो को हरी झंडी

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा,

Updated on: 07 Mar 2019, 08:00 PM

नई दिल्ली:

गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नागपुर मेट्रो के पहले चरण को हरी झंडी दिखाई. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा, "2014 तक देश में मेट्रो का नेटवर्क सिर्फ 250 किमी था. जब से आपने एक मजबूर सरकार को विदाई देकर एक मजबूत सरकार बिठाई है, तब से मेट्रो का परिचालन नेटवर्क 650 किमी तक पहुंचा है." उन्होंने कहा कि मेट्रो के आने से यहां के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हो रहे है. मोदी ने कहा कि आज नागपुर उन शहरों में शामिल हो गया है, जहां यातायात के लिए मैट्रो की सुविधा है.

यह भी पढ़ें- Delhi Metro के फेज-4 प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी, जानें रास्ते में कितने होंगे स्टेशन

चार साल में बनकर तैयार हुआ प्रोजेक्ट

8 मार्च को आभार दिवस मनाया जाएगा. दिन भर शहरवासियों को मुफ्त में मेट्रो की सैर कराई जाएगी. इसके बाद 9 मार्च से टिकट लेकर मेट्रो में सफर कर सकेंगे. लगभग 4 वर्षों से शुरू माझी मेट्रो का काम आज भी तेजी से शहर में जारी है. मात्र 4 साल में रीच-1 यानी खापरी से बर्डी के बीच मेट्रो चलाने का करिश्मा हुआ है.

मेट्रो 15 मिनट में मेट्रो तय करेगी 13 किलोमीटर का सफर

आरडीएसओ और सीएमआरएस की जांच-पड़ताल के बाद 'माझी मेट्रो' की रफ्तार तय कर दी गई है. एलिवेटेड मार्ग पर इसे 40 किलोमीटर प्रति घंटा की गति के ऊपर नहीं चलाया जा सकेगा. इस हिसाब से खापरी से बर्डी स्टेशन तक पहुंचने में मेट्रो को लगभग 15 मिनट लगेगा. मेट्रो का यह रूट तकरीबन 13 किलोमीटर का है.

वहीं गुरुवार को देश की राजधानी दिल्ली को भी मेट्रो के फेज-4 प्रोजेक्ट की मंजूरी मिल गई है. गौरतलव है कि मेट्रो सर्विस आज के युग को देखते हुए बहुत ही सुरक्षित और सस्ता आवागमन साबित हुआ है. जिसके लिए देश के कई राज्यों में अब मेट्रो प्रोजेक्ट के विस्तार को लेकर विचार किया जा रहा है.