logo-image

पूर्ण कर्ज माफी को लेकर महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करेंगे किसान, सरकार बातचीत करने को तैयार

पूर्ण कर्ज माफी की मांग को लेकर किसानों का जत्था मुंबई के पास पहुंच चुका है। ऑल इंडिया किसान महासभा के नेतृत्व में किसान अपनी मांगों को लेकर कल राज्य विधानसभा का घेराव कर सकते है।

Updated on: 12 Mar 2018, 07:44 AM

highlights

  • पूर्ण कर्ज माफी की मांग को लेकर मुंबई के करीब पहुंचा किसानों का जत्था 
  • ऑल इंडिया किसान सभा के नेतृत्व में कल विधानसभा का घेराव करेंगे किसान
  • किसानों की मांग को मिला शिवसेना का समर्थन, महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार में साझेदार है पार्टी

नई दिल्ली:

पूर्ण कर्ज माफी की मांग को लेकर 30,000 से अधिक किसानों का जत्था मुंबई पहुंच चुका है। ऑल इंडिया किसान महासभा के नेतृत्व में किसान अपनी मांगों को लेकर सोमवार को राज्य विधानसभा का घेराव करने वाले हैं।

नासिक से 180 किलोमीटर का पैदल मार्च करते हुए किसानों का यह बड़ा समूह रविवार को मुंबई के सोमैया मैदान में पहुंच गया।

राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस किसानों से बात करने को तैयार हैं। हालांकि किसान नेता सरकार से बातचीत के बाद किसी ठोस समाधान निकलने को लेकर संशय में है।

इस बीच शिवसेना ने किसानों की मांग को अपना समर्थन दिया है। शिवनेसा प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने आज किसानों से मुलाकात कर उन्हें अपना समर्थन दिया।

महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और शिवसेना का गठबंधन है। इससे पहले भी कई मौके पर शिवसेना सरकार का साथ छोड़ चुकी है। ठाकरे के अलावा फडनवीस सरकार में मंत्री और शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे ने आनंद नगर में किसानों से मुलाकात कर उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिया।

वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने भी इस आंदोलन को समर्थन दिया है। मनसे प्रमुख राज ठाकरे के दूत अभिजीत जाधव ने किसान नेताओं से मुलाकात की और फोन पर उनकी राज ठाकरे से बात भी कराई। 

बता दें कि नासिक से छह मार्च को यह आंदोलन शुरू हुआ था। किसान कृषि कर्ज माफी, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों और वन अधिकार अधिनियम को लागू किए जाने की मांग कर रहे हैं।

इसके अलावा किसानों की मांग है कि कृषि श्रमिकों की पेंशन योजना में बढ़ोतरी की जाए और कीट हमलों से हुए नुकसान का उन्हें मुआवजा मिले।

गौरतलब है कि राज्य में व्यापक स्तर पर दूसरी बार किसान अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे हैं।

इससे पहले जब मध्य प्रदेश में किसानों का आंदोलन की शुरुआत हुई थी, तब महाराष्ट्र में भी किसानों ने अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया था।

किसानों की मांगों के आगे घुटने टेकते हुए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने कर्ज माफी का ऐलान किया था। मुख्यमंत्री ने हालांकि राज्य के सभी किसानों का एक लाख रुपये तक के किसानी कर्ज की माफी की घोषणा की थी।

और पढ़ें: राहुल गांधी ने कहा, पिता के हत्यारों को पूरी तरह माफ कर चुका हूं