हिंदी और अंग्रेज़ी के साथ अब मराठी भाषा का भी केंद्रीय कार्यालयों में कर सकेंगे प्रयोग

महाराष्ट्र सरकार ने एक अहम निर्णय लेते हुए केंद्र सरकार के कार्यालयों में मराठी भाषा के इस्तेमाल को लेकर अधिसूचना जारी की है।

  |   Updated On : December 06, 2017 01:50 PM
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस (फाइल)

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस (फाइल)

नई दिल्ली:  

महाराष्ट्र सरकार ने एक अहम निर्णय लेते हुए केंद्र सरकार के कार्यालयों में मराठी भाषा के इस्तेमाल को लेकर अधिसूचना जारी की है।

अधिसूचना जारी किये जाने के बाद अब बैंकिंग, पोस्ट ऑफिस, गैस, रेल सेवा, बीमा कार्यालयों आदि संस्थानों में हिंदी और अंग्रेजी के साथ-साथ मराठी भाषा का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

महाराष्ट्र की देवेंद्र फडनवीस सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि मराठी भाषा राज्य की आधिकारिक भाषा है और केंद्र के त्रि-भाषा फॉर्म्युला के तहत केंद्र सरकार के कार्यालयों और एजेंसियों में हिंदी और अंग्रेजी भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा का भी प्रयोग किया जाए।

मराठी भाषा को लेकर राज्य में की बार आंदोलन भी हो चुके हैं और राजनीतिक दलों नें राज्य में मराठी भाषा अनिवार्य करने को लेकर बार प्रदर्शन भी किया है।

और पढ़ें: राहुल 'बाबर भक्त' राम मंदिर का करते हैं विरोध: बीजेपी

 

राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) ने हाल ही में सभी बैंकों से मराठी भाषा में भी काम करने के लिये कहा था। इसके लिये बैंकों के अधिकारियों से भी मुलाकात कर ज्ञापन भी दिया था।

एमएनएस ने सभी दुकानदारों और व्यापारिक संस्थानों से कहा था कि वो साइन बोर्ड मराठी में भी लगाएं।

और पढ़ें: यूपी: बाबरी मस्जिद विध्वंस की 25वीं सालगिरह, अयोध्या बनी छावनी

First Published: Wednesday, December 06, 2017 01:42 PM

RELATED TAG: Fadnavis Govt, Marathi Language,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो