logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

महाराष्ट्र सीएम देवेन्द्र फडनवीस बोले, 31 अक्टूबर तक होगी किसानों की ऋण माफी

पांच एकड़ भूमि से कम भूमि रखने वाले कम से कम 1.07 करोड़ किसान इस ऋण माफी के पात्र होंगे।

Updated on: 06 Jun 2017, 10:45 PM

नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के किसान अपनी मांग को लेकर हड़ताल पर हैं। महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फडणवीस ने किसानों को आश्वासन दिया है कि 31 अक्टूबर से पहले वो सभी तरह के ऋण माफ कर देगी। साथ ही उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कुछ राजनेता किसानों के आंदोलन का फायदा उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पांच एकड़ भूमि से कम भूमि रखने वाले कम से कम 1.07 करोड़ किसान इस ऋण माफी के पात्र होंगे।

उन्होंने दावा किया कि अधिकांश कृषि बाजार सोमवार को खुले थे। फड़णवीस ने कहा कि हिंसा और सड़क जाम करने वालों में किसान नहीं बल्कि राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता शामिल थे।

केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू के साथ शहरी विकास के मुद्दे पर बैठक के बाद फडणवीस ने संवाददाताओं से कहा, '31 अक्तूबर से पहले मदद की दरकार वाले संकट में फंसे किसानों को ऋण माफी का लाभ मिलेगा। इसके प्रारूप को तैयार किया जा रहा है और मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि महाराष्ट्र के इतिहास में यह सबसे बड़ी ऋण माफी होगी। इस बीच नायडू ने केन्द्र के रख को दोहराया कि राज्यों को अपनी राजकोषीय स्थिति के अनुरूप रिण माफी की घोषणा करनी चाहिये।'

मध्यप्रदेश: फायरिंग में 5 किसानों की मौत, सीएम शिवराज सिंह ने हड़ताल ख़त्म करने की अपील की

नायडू ने ताज़ा हालात के लिए कांग्रेस को ज़िम्मेदार ठहराते हुए कहा कि फडणवीस ने कमजोर राजकोषीय स्थिति और कृषि की संकटमय स्थिति को विरासत में हासिल किया और इसलिए विपक्षी कांग्रेस और राकांपा इस स्थिति के लिए आरोप नहीं लगा सकते।

फडणवीस ने कहा कि प्रदेश के 307 में से 300 कृषि उत्पाद बाजार समिति (एपीएमसी) कल परिचालन में थे जिसमें चार में साप्ताहिक अवकाश था और तीन चालू आंदोलन के कारण बंद थे। कारोबार का स्तर सामान्य स्तर के 85 प्रतिशत के लगभग था।

इसे भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में किसानों का आंदोलन जारी, मुंबई में बिगड़े हालात